Sunday, Apr 14 2024 | Time 09:25 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल में कडी सुरक्षा के बीच विस का बजट सत्र 14 फरवरी से

शिमला, 12 फरवरी (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में कडी सुरक्षा के बीच विधानसभा का बजट सत्र बुधवार से शुरू हो रहा है जो 29 फरवरी तक चलेगा। कांग्रेस सरकार का दूसरे बजट सत्र में कुल 13 बैठकें रखी गई हैं।
सत्र को लेकर विधानसभा सचिवालय ने सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। लोकसभा चुनाव की आहट से पहले बजट सत्र में सत्ता पक्ष एवं विपक्ष आमने-सामने होंगे, जिसके चलते सत्र हंगामेदार रह सकता है।
बजट सत्र की तैयारियों को लेकर विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने पत्रकार वार्ता में बताया कि 17 फ़रवरी को सुखविंदर सिंह सुक्खू अपने कार्यकाल का दूसरा बजट पेश करेंगे। चार दिन तक बजट भाषण को लेकर चर्चा होगी। आगामी 22 और 26 फरवरी को गैर सरकारी कार्य दिवस निर्धारित किया गया है। वहीं 26, 27 और 29 फरवरी को बजट अनुदान मांगों पर चर्चा की जाएगी और 29 फरवरी को बजट पारित कर दिया जाएगा।
उन्होंने कहा कि 19 से 22 फरवरी तक बजट अनुमान वित्तीय वर्ष 2024-2025 पर चर्चा होगी 26 व 27 फरवरी को बजट अनुमान मांगो पर चर्चा एवं मतदान होगा तथा 29 फरवरी को मांगो पर चर्चा विनियोग विधेयक-पूर स्थापना, विचार विमर्श एवं पारण होगा। 22 फरवरी व 28 फरवरी, 2024 के दिन गैर सरकारी कार्य सदस्य दिवस के लिए निर्धारित किए गए हैं। उप-मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री की धर्मपत्नी प्रो सिम्मी अग्निहोत्री के दुःखद निधन तथा पूर्व विधायक दीना नाथ शास्त्री के निधन पर शोकोदगार भी होंगे।
श्री पठानियां ने कहा कि 14 फरवरी तक सदस्य अपनी सूचनाएं इस सचिवालय को भेज सकते हैं। उन्होने कहा कि विधान सभा सचिवालय बजट सत्र के आयोजन के लिए पूरी तरह से सजग है तथा तैयारियां पूर्ण हो चुकी हैं। बजट सत्र के दृष्टिगत विधान सभा की सुरक्षा को चाक-चौबंद करने आज अपराह्न तीन बजे सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक हुई जिसमें अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिए गए।
परिवहन, सुरक्षा तथा पार्किंग व्यवस्था को सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों को पहले ही जरूरी निर्देश दिए गए हैं। इसके अतिरिक्त विधान सभा सचिवालय तथा परिसर में चल रहे मुरम्मत तथा विकासात्मक कार्यों को समय पर पूर्ण करने के लिए भी विशेषकर लोक निर्माण विभाग तथा लोक निर्माण विभाग (विद्युत) के अधिकारियों को पहले ही निर्देशित किया गया था जो अब पूर्ण हो चुका है।
श्री पठानियां ने कहा कि इस सत्र में सदस्यो से कुल 785 प्रश्नों की सूचनाएं प्राप्त हुई हैं जिसमें 578 प्रश्न तारांकित तथा 207 प्रश्न अतारांकित की सूचनाएं प्राप्त हुई हैं जिन्हें नियमानुसार सरकार को आगामी कार्रवाई हेतु प्रेषित किया गया है। इसके अतिरिक्त नियम 324 के तहत अभी तक कोई सूचना प्राप्त नहीं हुई है जबकि नियम 101 के अन्तर्गत सात सूचनाएं, नियम 130 के अन्तर्गत आठ सूचनाएं प्राप्त हुई है जिन्हें आगामी कार्रवाई हेतु सरकार को प्रेषित कर दिया गया है।
श्री पठानियां ने कहा कि सत्ता पक्ष तथा विपक्ष के सदस्यों से अनुरोध रहेगा कि वे जनहित से जुडे़ मुद्दों को ही सदन में उठाएं तथा हिमाचल प्रदेश विधान सभा की परम्पराओं तथा गरिमा का सम्मान करते हुए नियमों की परिधि में रहकर जनहित से सम्बन्धित विषयों पर सदन में सार्थक चर्चा करें तथा सत्र के संचालन में अपना रचनात्मक सहयोग दें।
सं.संजय
वार्ता
More News
आपदा के पैसे को लूटने का काम कांग्रेस ने किया: कंगना

आपदा के पैसे को लूटने का काम कांग्रेस ने किया: कंगना

13 Apr 2024 | 11:39 PM

मंडी, 13 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी की मंडी लोकसभा से प्रत्याशी व फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत ने शनिवार को एक रैली को संबोधित करते हुए कहा हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस लूटपाट के बजाय कुछ नहीं कर रही है।

see more..
कंगना व विक्रमादित्य के बीच जुबानी जंग तेज

कंगना व विक्रमादित्य के बीच जुबानी जंग तेज

13 Apr 2024 | 8:52 PM

शिमला, 13 अप्रैल (वार्ता) देश भर में 19 अप्रैल से लोकसभा की कुल 543 सीटों के लिए पहले चरण का चुनाव होने जा रहा है। चुनाव प्रचार में मुद्दों की राजनीति से ज्यादा व्यक्तिगत कटाक्ष से सियासत का चुनावी माहौल गर्म हो चुका है।

see more..
न्याय पत्र में कांग्रेस पार्टी ने ओपीएस पर चुप्पी साधीः सहजल

न्याय पत्र में कांग्रेस पार्टी ने ओपीएस पर चुप्पी साधीः सहजल

13 Apr 2024 | 8:40 PM

शिमला, 13 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री राजीव सहजल ने मुख्य संसदीय सचिव आशीष बुटेल का जवाब देते हुए कहा कि देशभर में कांग्रेस पार्टी की मंशा ओल्ड पेंशन स्कीम (ओपीएस) के हक में नहीं है।

see more..
image