Saturday, Apr 13 2024 | Time 21:07 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


अग्निपथ योजना : उम्मीदवार 22 मार्च तक कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

सिरसा, 14 फरवरी (वार्ता) केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी ‘अग्निपथ योजना’ के तहत सेना में अग्निवीरों की भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं। अग्निपथ भर्ती वर्ष 2024-25 के लिए अविवाहित पुरुष अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 22 मार्च है।
हिसार सेना भर्ती कार्यालय के निदेशक ने बताया कि अग्निपथ योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 22 मार्च 2024 तक ओपन रहेगी। ऑनलाइन परीक्षा के लिए अभ्यर्थी द्वारा आवेदक परीक्षा शुल्क 250 रुपये का भुगतान किया जाना है। उन्होंने बताया कि भर्ती वर्ष 2024-25 के लिए अग्निवीरों की भर्ती दो चरणों में की जाएगी। प्रथम चरण में ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा तथा द्वितीय चरण में भर्ती रैली आयोजित की जाएगी। भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवार के लिए वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीकरण करवाना अनिवार्य है।
निदेशक ने बताया कि सिरसा, जींद, फतेहाबाद व हिसार जिला के जिन युवाओं का जन्म एक अक्टूबर 2003 से एक अप्रैल 2007 के बीच हुआ है, वे आवेदन के पात्र होंगे। ऐसे युवा जिन्होंने दसवीं या बारहवीं की कक्षा उत्तीर्ण की है या बोर्ड परीक्षा दे चुके हैं और अभी उनके परिणामों की घोषणा नहीं हुई है, वे भी आवेदन करने के पात्र हैं, लेकिन वे अन्य औपचारिकताओं को पूरा करते हों। उन्होंने बताया कि अग्निवीर जनरल ड्यूटी, अग्निवीर ऑफिस असिस्टेंट, स्टोर कीपर तकनीकी, अग्निवीर तकनीकी, अग्निवीर ट्रेड्समैन (दसवीं पास) व अग्निवीर ट्रेडमैन (आठवीं पास) के पद सभी आर्म फोर्स के लिए हैं। न्यूनतम शैक्षणिक व आयु सीमा की योग्यता पूरी करने वाले युवा इस योजना के तहत अपने ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। आवेदन करते समय सभी उम्मीदवार अपने निजी मोबाइल नंबर की जानकारी दर्ज करके सबमिट का बटन अवश्य दबाएं। उम्मीदवार जितनी बार भी अपना ऑनलाइन फार्म खोले, उसे बंद करने से पहले वे सबमिट बटन को अवश्य दबाएं। उन्होंने सभी अभ्यर्थियों से अनुरोध किया है कि वे किसी भी तरह की भर्ती संबंधी अफवाह पर ध्यान न दें और भर्ती के दौरान दलालों से सावधान रहें। यदि किसी प्रार्थी को फार्म भरने में समस्या आती है तो वे आर्मी की वेबसाइट या सेना भर्ती कार्यालय, हिसार में निजी तौर पर संपर्क कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने से पहले नोटिफिकेशन को अच्छी तरह से पढ़ें और योजना बारे भर्ती प्रक्रिया को अच्छी तरह से समझ लें।
सं.संजय
वार्ता
More News
न्याय पत्र में कांग्रेस पार्टी ने ओपीएस पर चुप्पी साधीः सहजल

न्याय पत्र में कांग्रेस पार्टी ने ओपीएस पर चुप्पी साधीः सहजल

13 Apr 2024 | 8:40 PM

शिमला, 13 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री राजीव सहजल ने मुख्य संसदीय सचिव आशीष बुटेल का जवाब देते हुए कहा कि देशभर में कांग्रेस पार्टी की मंशा ओल्ड पेंशन स्कीम (ओपीएस) के हक में नहीं है।

see more..
image