Saturday, Apr 13 2024 | Time 21:51 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


छात्रों ने केंद्रीय कपास अनुसंधान संस्थान का किया शैक्षिक भ्रमण

सिरसा, 14 फरवरी (वार्ता) केंद्रीय कपास अनुसंधान संस्थान, क्षेत्रीय स्टेशन में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कंवरपुरा के छात्रों ने एक दिवसीय शैक्षिक भ्रमण किया। इस एक दिवसीय शैक्षिक भ्रमण में लगभग 150 छात्रों ने भाग लिया।
केंद्रीय कपास अनुसंधान संस्थान, क्षेत्रीय स्टेशन के प्रधान वैज्ञानिक (कीट विज्ञान)व अध्यक्ष डा. ऋषि कुमार ने शैक्षिक भ्रमण में भाग लेने वाले सभी छात्रों व भ्रमण प्रभारियों का स्वागत किया और संस्थान के बारे में सामान्य जानकारी दी। उन्होंने कपास में लगने वाले कीटों के बारें में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने गुलाबी सुंडी के जीवन चक्र की विभिन्न अवस्थाओं व गैर ऋतु में लकडिय़ों के ढेर व रेशे युक्त बीज का उचित प्रबंधन के बारे में बताया और छात्रों से आह्वान किया की सभी छात्र घर जाकर अपने माता-पिता को गुलाबी सुंडी के गैर ऋतु प्रबंधन के बारे में जागरूक करेंगे।
डा. देबाशीष पाल ने बच्चों को कृषि विषय से सम्बन्धित अवसरों के बारे में चर्चा की और संस्थान की प्रयोगशालाओं का भ्रमण करवाया। उन्होंने गुलाबी सुंडी के निरीक्षण व रोकथाम में प्रयोग होने वाले फिरोमोन ट्रेप के फायदे व लगाने की विधि के बारें में बताया। इसके बाद सभी छात्रों को डा. एस के सैन, डा. अमरप्रीत सिंह, डा. सुभाष चंद्र ने अपने-अपने अनुभागों में चल रहे अनुसंधान कार्यों और प्रयोगशालाओं के बारें में विस्तृत जानकारी दी।
सं.संजय
वार्ता
More News
न्याय पत्र में कांग्रेस पार्टी ने ओपीएस पर चुप्पी साधीः सहजल

न्याय पत्र में कांग्रेस पार्टी ने ओपीएस पर चुप्पी साधीः सहजल

13 Apr 2024 | 8:40 PM

शिमला, 13 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री राजीव सहजल ने मुख्य संसदीय सचिव आशीष बुटेल का जवाब देते हुए कहा कि देशभर में कांग्रेस पार्टी की मंशा ओल्ड पेंशन स्कीम (ओपीएस) के हक में नहीं है।

see more..
image