Thursday, Apr 18 2024 | Time 15:40 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


ड्रोन तकनीक से बढ़ेगा किसानों का उत्पादनः गुलेरिया

शिमला, 14 फरवरी (वार्ता) नैनो टेक्नोलॉजी और ड्रोन तकनीक अब हिमाचल के मंडी जिले में किसानों के उत्पादन को बढ़ाने जा रही है। जहां पहले खेतों में यूरिया के उपयोग से पर्यावरण को क्षति पहुंच रही थी। वहीं नैनो यूरिया के उपयोग से खेती उपज को बढ़ाकर किसान फसल की पैदावार को बढ़ाने की ओर प्रगतिशील होने जा रहा है।
इसको लेकर इफको मंडी द्वारा कृषि विज्ञान केंद्र में दो दिवसीय नैनो उर्वरकों पर आधारित ‘प्रशिक्षण एवं भ्रमण’ कार्यक्रम का आयोजन शुरू किया गया है। इसमें प्रदेश के 5 जिलों मंडी, कुल्लू, सोलन, बिलासपुर और हमीरपुर से आए 30 प्रगतिशील किसान विशेषज्ञों द्वारा विभिन्न विषयों पर विस्तृत रूप से जानकारी भी प्रदान कर रहे हैं।
कार्यक्रम के शुभारंभ पर बुधवार को कृषि उत्पादन बाजार समिति (एपीएमसी) के अध्यक्ष संजीव गुलेरिया ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला कृषि उपनिदेशक डॉ. राजेश डोगरा ने की। कार्यक्रम में संजीव गुलेरिया ने प्रदेश सरकार द्वारा किसानों की आय दोगुनी करने के ऊपर विस्तार से जानकारी दी।
मीडिया से अनौपचारिक बातचीत में श्री गुलेरिया ने कहा कि कृषि के क्षेत्र में ड्रोन तकनीक का इस्तेमाल एक बहुत अच्छी पहल है। इसको लेकर खेतों में ड्रोन ले जाने के लिए किसानों को ई-व्हीकल भी दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि ड्रोन के माध्यम से खेतों में स्प्रे कर किसानों को आने वाली लागत में कमी आने के साथ-साथ उत्पादों की गुणवत्ता भी बढ़ेंगे। इससे खेतों की मिट्टी को भी नुकसान नहीं होगा।
कार्यक्रम में कृषि विज्ञान केंद्र मंडी के प्रभारी एवं वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. पंकज सूद, इफको मंडी के फील्ड ऑफिसर रोहित गलोटिया सहित कृषि वैज्ञानिकों की टीम मौजूद रहे।
सं.संजय
वार्ता
More News
कैंटर ने मारी ऑटो काे टक्कर, मजदूर की मौत, 10 घायल

कैंटर ने मारी ऑटो काे टक्कर, मजदूर की मौत, 10 घायल

17 Apr 2024 | 8:21 PM

हिसार, 17 अप्रैल (वार्ता) हरियाणा में हिसार कैंट के गेट नंबर एक के सामने बुधवार मनरेगा मजदूरों से भरे ऑटो को कैंटर ने टक्कर मार दी, जिसमें एक मजदूर की मौत हो गई और 10 अन्य गंभीर रुप से घायल हो गए।

see more..
कांग्रेस ने राम मंदिर निर्माण रोकने के लिए वकीलों की फ़ौज खड़ी कीः अनुराग

कांग्रेस ने राम मंदिर निर्माण रोकने के लिए वकीलों की फ़ौज खड़ी कीः अनुराग

17 Apr 2024 | 8:20 PM

शिमला, 17 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा है कि आज अयोध्या जी में भी रामलला की पहली नवमी पर भगवान सूर्यदेव स्वयं उनकी आरती उतार रहे हैं। पूरी दुनिया के अलग अलग कोनों में श्री राम जी की कथा का आयोजन होता है पर पिछले 60 वर्षों में कांग्रेस ने भारत में हीं श्री राम के अस्तित्व पर सवाल उठाए और राम सेतु को काल्पनिक बताया। यही नहीं कांग्रेस ने राम मंदिर ना बनें इसके लिए वकीलों की फौज खड़ी की।

see more..
हिमाचल में नौ शहरों के पारे में आया उछाल, ‘आरेंज व येलो अलर्ट’

हिमाचल में नौ शहरों के पारे में आया उछाल, ‘आरेंज व येलो अलर्ट’

17 Apr 2024 | 8:14 PM

शिमला, 17 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में बुधवार को मौसम साफ रहा। चटख धूप खिलने से दिन के तापमान में बढ़ोतरी हुई है। मैदानी इलाकों में गर्मी का काफी असर देखा गया।

see more..
image