Saturday, Apr 20 2024 | Time 11:40 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


बजट में नगरोटा विस क्षेत्र को मिली करोड़ों की सौगातें

नगरोटा बगबां, 17 फ़रवरी (वार्ता) नगरोटा बगबां को बजट में करोड़ों के विकास कार्यों की सौगतें मिली हैं। डा राजेंद्र प्रसाद मेडिकल कालेज में नर्सिंग स्कूल को स्तरोन्नत कर नर्सिंग कालेज का दर्जा दिया गया इसके साथ ही टांडा मेडिकल कालेज में नवजात शिशुओं को स्तनपान को प्रोत्साहित करने के लिए शिशुओं तथा जच्चाओं के लिए लैक्टेशन मैनेजमेंट सेंटर खोलने की बजट में घोषणा की गई है इसके अतिरिक्त प्रथम चरण में नगरोटा बगबां विधानसभा क्षेत्र में राजीव गांधी मॉडल डे बोर्डिंग स्कूल के निर्माण कार्य आरंभ करने की घोषणा भी की गई है इसे संस्थान को विश्व स्तरीय मानकों पर उत्कृष्ट शिक्षा संस्थान के रूप में विकसित किया जाएगा।
इसके साथ ही नगरोटा बगबां विधानसभा क्षेत्र के राजीव गांधी राजकीय इंजीनियरिंग कालेज में कंप्यूटर साईंस इंजीनियरिंग के तहत एआई तथा डाटा साईंस में बीटेक डिप्लोमा आरंभ करने की भी घोषणा की गई है इससे बच्चों को आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के क्षेत्र में बेहतर कैरियर बनाने का अवसर मिलेगा। नगरोटा विधानसभा क्षेत्र के 200 करोड़ की लागत से नगरोटा-रानीताल नेशनल हाईवे के निर्माण के लिए प्रस्ताव केंद्र को भेजने की घोषणा भी की गई है।
नगरोटा बगबां विधानसभा के चंगर क्षेत्र बड़ोह में फायर पोस्ट खोलने की भी घोषणा की गई है इसके साथ ही पर्यटन की दृष्टि से नगरोटा विधानसभा क्षेत्र को विकसित करने के लिए 167 करोड़ की परियोजनाओं को भी मंजूरी मिली है जिसके तहत नगरोटा के सौंदर्यीकरण के लिए 37 करोड़, देश के सबसे बड़े म्यूजिकल फाउंटेन के लिए 40 करोड़ तथा होटल, वेडिंग डेस्टीनेशन तथा इंटरनेशनल कांफ्रेंस सेंटर के लिए 90 करोड़ की राशि व्यय की जाएगी।
नगरोटा विस क्षेत्र के ब्लाक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष मान सिंह चौधरी, वरिष्ठ उपाध्यक्ष प्रताप रियाड़, महासचिव अरूण कटोच, शहरी कांग्रेस के वरिष्ठ उपाध्यक्ष नीरज दुसेजा, पार्षद बंदना शर्मा ने बजट को नगरोटा विधानसभा क्षेत्र के लिए ऐतिहासिक करार देते हुए कहा कि नगरोटा विधानसभा क्षेत्र में शिक्षा, स्वास्थ्य तथा पर्यटन के लिए कई सौंगातें दी गई हैं।
सं.संजय
वार्ता
image