Saturday, Apr 20 2024 | Time 12:21 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


विकासोन्मुखी एवं जनहितैषी बजटः अवस्थी

सोलन, 17 फ़रवरी (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के मुख्य संसदीय सचिव संजय अवस्थी ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू द्वारा आज वित्त वर्ष 2024-25 के लिए प्रस्तुत बजट को विकासोन्मुखी एवं जनहितैषी बताया है।
श्री अवस्थी ने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा अपने दूसरे बजट में न केवल सभी वर्गों की आशाओं और अपेक्षाओं को पूरा करने का प्रयास किया गया है अपितु यह भी सुनिश्चित बनाया गया है कि प्रदेश के विकास के लिए समुचित धनराशि उपलब्ध हो। उन्होंने कहा कि इस बजट में अर्की विधानसभा क्षेत्र के सर्वांगीण विकास के लिए विभिन्न क्षेत्रों में प्रगति सुनिश्चित बनाई गई है।
मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि आज प्रस्तुत बजट में सोलन ज़िला के परवाणु, कुनिहार और वाकनाघाट में स्थापित सब्जी मण्डियों के उन्नयन की घोषणा से पूरे ज़िला सहित आस-पास के ज़िलों के किसान भी लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि किसान-बागवान की आर्थिकी को मज़बूत कर प्रदेश के विकास को सही दिशा देने के लिए प्रदेश सरकार कृत संकल्प है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की सब्जी मण्डियों के डिजिटीकरण से किसानों को सही समय पर अपने उत्पाद का मूल्य मिलने में सहायता होगी।
श्री अवस्थी ने कहा कि प्रदेश के घोषित 69 आदर्श स्वास्थ्य संस्थानों में आधुनिक उपकरणों की खरीद के लिए प्रति संस्थान एक-एक करोड़ रुपए की घोषणा ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए वरदार सिद्ध होगी। उन्होंने कहा कि प्रथम चरण में राज्य में 88 करोड़ रुपए व्यय कर पंचायत स्तर पर 493 पुस्तकालय स्थापित करने से ग्रामीण क्षेत्रों के छात्रों को उनके घर-द्वार के समीप बेहतर सुविधा उपलब्ध होगी।
उन्होंने कहा कि अर्की में पेयजल सुधार योजना के आरम्भ होने से सभी तक सुरक्षित जल पहुंचाने में सहायता मिलेगी। उन्होंने कहा कि कुनिहार में अग्निश्मन इकाई स्थापित होने से समूचे क्षेत्र की सुरक्षा के लिए आपातकालीन स्थिति में त्वरित सहायता उपलब्ध होगी।
श्री अवस्थी ने कहा कि डिजिटल मीडिया पॉलिसी-2024 के कार्यान्वयन से वेब चौनल और न्यूज़ वेबसाईट सहित सोशन मीडिया के माध्यम से सकारात्मक जानकारी का प्रसार करने वाले लाभान्वित होंगे।
उन्होंने अर्की विधानसभा क्षेत्र की विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।
सं.संजय
वार्ता
image