Sunday, Apr 14 2024 | Time 10:08 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


टोनी एबॉट 25 फरवरी को एलपीयू के 11वें दीक्षांत समारोह की करेंगे अध्यक्षता

फगवाड़ा, 19 फरवरी (वार्ता) लवली प्रोफेश्नल यूनिवर्सिटी (एलपीयू) के चांसलर डॉ. अशोक कुमार मित्तल ने सोमवार को कहा कि ऑस्ट्रेलिया के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी एबॉट, रविवार को मुख्य अतिथि के रूप में इसके 11वें दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे।
ऑस्ट्रेलिया के 28वें प्रधानमंत्री, एंथनी जॉन एबॉट एक प्रतिष्ठित राजनेता और विद्वान हैं, जिन्होंने विशिष्टता और समर्पण के साथ अपने देश और दुनिया की सेवा की है। उन्होंने सिडनी विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में स्नातक और कानून में स्नातक की उपाधि प्राप्त की है, और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से राजनीति और दर्शनशास्त्र में कला में स्नातकोत्तर की उपाधि प्राप्त की है, जहां वह रोड्स स्कॉलर थे। वर्ष 2013 से 2015 तक ऑस्ट्रेलिया के
प्रधानमंत्री बनने से पहले उन्होंने पत्रकारिता, व्यवसाय और राजनीति में अपना करियर बनाया है। वह बैटललाइन्स, ए स्ट्रॉन्ग ऑस्ट्रेलिया और द मिनिमल मोनार्की सहित कई पुस्तकों के लेखक भी हैं। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मानवता के सामान्य कल्याण के लिये उनके बहुमुखी उपक्रमों की मान्यता में, एलपीयू की मानद कॉसा डॉक्टरेट डिग्री से सम्मानित किया जायेगा।
एलपीयू का 11वां दीक्षांत समारोह विश्वविद्यालय के बलदेव राज मित्तल यूनिपोलिस में आयोजित किया जायेगा, जो 15,000 से अधिक की बैठने की क्षमता वाला एक अत्याधुनिक सभागार है। दीक्षांत समारोह वर्ष 2020, 2021, 2022 और 2023 के लिये नियमित और
दूरस्थ शिक्षा दोनों बैचों के छात्रों के लिये होगा।
डॉ अशोक कुमार मित्तल ने कहा, “ हमारे 11वें दीक्षांत समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व प्रधानमंत्री महामहिम श्री टोनी एबॉट का स्वागत करते हुये मुझे खुशी हो रही है। उनकी उपस्थिति हमारे छात्रों और शिक्षकों को अपने संबंधित क्षेत्रों में उत्कृष्टता और नवाचार को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित करेगी। मुझे उम्मीद है कि यह दीक्षांत समारोह सभी प्रतिभागियों के लिये एक यादगार और समृद्ध अनुभव होगा। ”
इस अवसर पर, शीर्ष 343 मेधावी छात्रों को 'शैक्षणिक पदक' प्रदान किये जायेंगे, जिन्होंने अपने शैक्षणिक प्रदर्शन और सह-पाठ्यचर्या संबंधी गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। उनके साथ 83 स्वर्ण पदक विजेता और 525 पी.एच.डी. विद्वानों का विशेष सम्मान होगा। दीक्षांत समारोह में प्रतिष्ठित गणमान्य व्यक्तियों, शिक्षाविदों, उद्योग जगत के नेताओं, पूर्व छात्रों, अभिभावकों और मीडिया की भी उपस्थिति होगी।
अतीत में एलपीयू के दीक्षांत समारोहों की शोभा बढ़ाने वाली कुछ प्रतिष्ठित हस्तियों में भारत के राष्ट्रपति पद्म विभूषण दिवंगत प्रणब मुखर्जी, पूर्व उपराष्ट्रपति मुप्पावरपु वेंकैया नायडू, मॉरीशस गणराज्य की महामहिम राष्ट्रपति डॉ. अमीना फिरदौस गुरीब फकीम, शांति के
लिये नोबेल पुरस्कार विजेता परम पावन दलाई लामा, अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई शामिल हैं।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
More News
आपदा के पैसे को लूटने का काम कांग्रेस ने किया: कंगना

आपदा के पैसे को लूटने का काम कांग्रेस ने किया: कंगना

13 Apr 2024 | 11:39 PM

मंडी, 13 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी की मंडी लोकसभा से प्रत्याशी व फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत ने शनिवार को एक रैली को संबोधित करते हुए कहा हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस लूटपाट के बजाय कुछ नहीं कर रही है।

see more..
कंगना व विक्रमादित्य के बीच जुबानी जंग तेज

कंगना व विक्रमादित्य के बीच जुबानी जंग तेज

13 Apr 2024 | 8:52 PM

शिमला, 13 अप्रैल (वार्ता) देश भर में 19 अप्रैल से लोकसभा की कुल 543 सीटों के लिए पहले चरण का चुनाव होने जा रहा है। चुनाव प्रचार में मुद्दों की राजनीति से ज्यादा व्यक्तिगत कटाक्ष से सियासत का चुनावी माहौल गर्म हो चुका है।

see more..
न्याय पत्र में कांग्रेस पार्टी ने ओपीएस पर चुप्पी साधीः सहजल

न्याय पत्र में कांग्रेस पार्टी ने ओपीएस पर चुप्पी साधीः सहजल

13 Apr 2024 | 8:40 PM

शिमला, 13 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री राजीव सहजल ने मुख्य संसदीय सचिव आशीष बुटेल का जवाब देते हुए कहा कि देशभर में कांग्रेस पार्टी की मंशा ओल्ड पेंशन स्कीम (ओपीएस) के हक में नहीं है।

see more..
image