Sunday, Apr 14 2024 | Time 10:33 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


किसानों ने जालंधर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थिति दो टोल प्लाजा पर दिया धरना

होशियारपुर (पंजाब), 20 फरवरी (वार्ता) न्यूनतम समर्थन मूल्य पर मक्का, कपास और तीन प्रकार की दालों की खरीद पर पांच साल के अनुबंध के केंद्र सरकार के प्रस्ताव को खारिज करने के पश्चात संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर विभिन्न कृषि संगठनों के बैनर तले किसानों ने मंगलवार को जालंधर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थिति दो टोल प्लाजा पर धरना दिया और अधिकारियों को वाहनों को टोल-मुक्त गुजरने की अनुमति देने के लिये मजबूर किया।
दोआबा किसान समिति (डीकेसी) के प्रदेश अध्यक्ष जंगवीर सिंह चौहान और मुकेरियां के ब्लॉक अध्यक्ष डीकेसी अवतार सिंह बॉबी के नेतृत्व में किसान क्रमश: पूर्वाह्न 10 बजे टोल प्लाजा चोलांग और हरसे मानसर पर एकत्र हुये और धरना दिया। उन्होंने किसानों के लिये न्याय की मांग करते और केंद्र सरकार के खिलाफ नारे लगाते हुये टोल प्लाजा अधिकारियों को वाहनों को टोल मुक्त गुजरने की अनुमति देने के लिये मजबूर किया।
सभा को संबोधित करते हुये जंगवीर सिंह चौहान ने इस बात पर जोर दिया कि किसान देशभर में 23 फसलों के लिये न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी की मांग कर रहे हैं। केंद्र सरकार ने हालांकि पंजाब और हरियाणा तक सीमित एमएसपी पर कुछ फसलों की खरीद के लिये सहकारी समितियों के साथ पांच साल के अनुबंध का प्रस्ताव रखा। किसान विभिन्न मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं, जिनमें उनकी फसलों के लिये एमएसपी की कानूनी गारंटी, कर्ज माफी, स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करना, किसानों और मजदूरों के लिये पेंशन और पुलिस मामलों को वापस लेना आदि शामिल हैं। किसान कमेटी दोआबा पंजाब के राज्य महासचिव हरबंस सिंह संघा के नेतृत्व
में किसानों ने अपनी उपरोक्त मांगों के समर्थन में होशियारपुर के जिला प्रशासनिक परिसर के सामने धरना भी दिया।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
More News
आपदा के पैसे को लूटने का काम कांग्रेस ने किया: कंगना

आपदा के पैसे को लूटने का काम कांग्रेस ने किया: कंगना

13 Apr 2024 | 11:39 PM

मंडी, 13 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी की मंडी लोकसभा से प्रत्याशी व फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत ने शनिवार को एक रैली को संबोधित करते हुए कहा हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस लूटपाट के बजाय कुछ नहीं कर रही है।

see more..
कंगना व विक्रमादित्य के बीच जुबानी जंग तेज

कंगना व विक्रमादित्य के बीच जुबानी जंग तेज

13 Apr 2024 | 8:52 PM

शिमला, 13 अप्रैल (वार्ता) देश भर में 19 अप्रैल से लोकसभा की कुल 543 सीटों के लिए पहले चरण का चुनाव होने जा रहा है। चुनाव प्रचार में मुद्दों की राजनीति से ज्यादा व्यक्तिगत कटाक्ष से सियासत का चुनावी माहौल गर्म हो चुका है।

see more..
न्याय पत्र में कांग्रेस पार्टी ने ओपीएस पर चुप्पी साधीः सहजल

न्याय पत्र में कांग्रेस पार्टी ने ओपीएस पर चुप्पी साधीः सहजल

13 Apr 2024 | 8:40 PM

शिमला, 13 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री राजीव सहजल ने मुख्य संसदीय सचिव आशीष बुटेल का जवाब देते हुए कहा कि देशभर में कांग्रेस पार्टी की मंशा ओल्ड पेंशन स्कीम (ओपीएस) के हक में नहीं है।

see more..
image