Thursday, Apr 18 2024 | Time 16:12 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


बागवानों को देनदारियों का होगी नकद भुगतानः नेगी

शिमला, 21 फरवरी (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के बागवानी मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि एचपीएमसी और हिमफेड की देनदारियों का भुगतान पिछले कई वर्षों से नहीं किया गया है। कई किसानों-बागवानों ने बैंकों से कर्ज लिया हुआ है। कोई निश्चित तिथि बताई जाए कि कब तक भुगतान होगा।
ठियोग के कांग्रेस विधायक कुलदीप सिंह राठौर के सवाल के जवाब में नेगी ने कहा कि 20 लीटर का जो तेल स्प्रे के लिए होता है, हिमफेड में 2750 रुपये में मिल रहा है। बाजार में यह 2400 से 2500 रुपये में मिलता है। 250 रुपये तक का गैप आ रहा है। क्या इसे ठीक करेंगे।
बुधवार को इस पर श्री नेगी ने कहा कि मंडी मध्यस्थता के तहत कुल लंबित राशि 78 करोड़ है। जैसे-जैसे बजट आता है, इसे देते हैं। नकदी के बजाय उत्पाद दिए जाते हैं। हाल ही में 22 करोड़ रुपये के उत्पाद दिए गए हैं। एचपीएमसी का बाजार रेट भी घटाया गया है। एचएमओ मार्केट रेट से कम पर दिलाया जा रहा है। वर्तमान में बाजार से महंगे उत्पाद नहीं दिए जा रहे हैं।
अनुपूरक प्रश्न में भारतीय जनता पार्टी विधायक बलवीर सिंह वर्मा ने कहा कि आईआरडीपी के लोगों को तुरंत नकद भुगतान किया जाए। इसमें गुणवत्ता में फर्क पड़ रहा है।
श्री नेगी ने कहा कि जो भी इनपुट दे रहे हैं, वे गुणवत्ता वाले हैं। बीपीएल को लोगों को नकदी में देंगे। यह अच्छा सुझाव है। अगर पैसा मिलेगा तो यही करेंगे।
सं.संजय
वार्ता
More News
कैंटर ने मारी ऑटो काे टक्कर, मजदूर की मौत, 10 घायल

कैंटर ने मारी ऑटो काे टक्कर, मजदूर की मौत, 10 घायल

17 Apr 2024 | 8:21 PM

हिसार, 17 अप्रैल (वार्ता) हरियाणा में हिसार कैंट के गेट नंबर एक के सामने बुधवार मनरेगा मजदूरों से भरे ऑटो को कैंटर ने टक्कर मार दी, जिसमें एक मजदूर की मौत हो गई और 10 अन्य गंभीर रुप से घायल हो गए।

see more..
कांग्रेस ने राम मंदिर निर्माण रोकने के लिए वकीलों की फ़ौज खड़ी कीः अनुराग

कांग्रेस ने राम मंदिर निर्माण रोकने के लिए वकीलों की फ़ौज खड़ी कीः अनुराग

17 Apr 2024 | 8:20 PM

शिमला, 17 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा है कि आज अयोध्या जी में भी रामलला की पहली नवमी पर भगवान सूर्यदेव स्वयं उनकी आरती उतार रहे हैं। पूरी दुनिया के अलग अलग कोनों में श्री राम जी की कथा का आयोजन होता है पर पिछले 60 वर्षों में कांग्रेस ने भारत में हीं श्री राम के अस्तित्व पर सवाल उठाए और राम सेतु को काल्पनिक बताया। यही नहीं कांग्रेस ने राम मंदिर ना बनें इसके लिए वकीलों की फौज खड़ी की।

see more..
हिमाचल में नौ शहरों के पारे में आया उछाल, ‘आरेंज व येलो अलर्ट’

हिमाचल में नौ शहरों के पारे में आया उछाल, ‘आरेंज व येलो अलर्ट’

17 Apr 2024 | 8:14 PM

शिमला, 17 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में बुधवार को मौसम साफ रहा। चटख धूप खिलने से दिन के तापमान में बढ़ोतरी हुई है। मैदानी इलाकों में गर्मी का काफी असर देखा गया।

see more..
image