Thursday, Apr 18 2024 | Time 15:21 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


विधायक लिखकर देंगे तो राशि जमा कर देंगेः सुक्खू

शिमला, 21 फरवरी (वार्ता) हिमाचल के मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने कहा कि विकास में जनसहयोग में कई जिलों में राशि ज्यादा आ जाती है। कई में कम आती है। इसका जनसंख्या के आधार पर आवंटन किया जाता है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर विधायक इस बारे में लिखकर देंगे। लोगों का शेयर जमा हो जाएगा तो राशि दे दी जाएगी। जमीन की उपलब्धता न होने के कारण भी कई मामले फंसे हैं।
प्रश्नकाल में भारतीय जनता पार्टी विधायक रणधीर शर्मा ने पूछा कि एक जनवरी 2023 से 15 जनवरी 2023 तक कितनी राशि जिलों में आवंटित की गई है। यह राशि किन-किन कार्यों पर व्यय की गई है। क्या यह धनराशि सोलर लाइटों पर भी खर्च की जाती है।
नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा कि रिकॉर्ड को देखेंगे तो सीएम ने कहा था कि उन्होंने पांच लाख नौकरियां नहीं, रोजगार का जिक्र किया है। आज दस्तावेज रख रहे हैं। घोषणापत्र में भी इसे लिखा गया है। लेकिन विशेष रूप से सरकारी नौकरी का जिक्र इसमें है। इस पर मुख्यमंत्री को क्षमा मांगनी चाहिए। यह भी हैरान करता है कि घोषणापत्र अलग है और गारंटी अलग है। उस वक्त शायद इन्हें विश्वास में नहीं लिया जाता था। मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने कहा कि सरकार के प्रति जवाबदेही के लिए दो तरह के पत्र थे। इसमें एक घोषणापत्र है और दूसरा गारंटी पत्र है। बीते दिन इन्होंने गारंटी पत्र की बात की थी। उन्होंने दोहराया कि पांच साल में पांच लाख लोगों को रोजगार के अवसर देंगे। पांच साल में एक लाख सरकारी नौकरियां दी जाएंगी। इस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। विभिन्न क्षेत्रों में पदों को भरा जा रहा है। बीते दिन त्रिलोक जम्वाल ने गारंटी पत्र बोला है या घोषणापत्र बोला है। इसे रिकॉर्ड में देखा जाए।
इस पर विधानसभा के अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि इसे देखा जाएगा।
भाजपा विधायक दल के सदस्यों ने कांग्रेस सरकार की गारंटियों को लागू न करने के आरोप लगाते हुए परिसर में जोरदार प्रदर्शन किया। इसके बाद प्रश्नकाल शुरू होने से पहले नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने व्यवस्था का प्रश्न उठाते हुए राज्य में रोजगार की गारंटी को लागू नहीं करने का आरोप लगाया।
श्री ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस घोषणापत्र में लिखा है कि सरकार बनते ही राज्य में एक लाख बेरोजगारों को सरकारी नौकरियां दी जाएंगी। पांच वर्ष में पांच लाख युवाओं को रोजगार दिलाया जाएगा। उन्होंने कांग्रेस के घोषणापत्र की कुछ पंक्तियां भी पढ़ीं। श्री कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि इसकी एक प्रति सदन में रखी जाए।
श्री सुक्खू ने कहा कि कांग्रेस का 10 गारंटी पत्र अलग है। घोषणापत्र अलग से है। ये दोनों को मिक्स कर रहे हैं। अगर घोषणापत्र में लिखा है कि पांच साल में पांच लाख लोगों को रोजगार देंगे तो दिया जाएगा। एक लाख सरकारी नौकरियों को देने की बात लिखी है तो इन्हें भी दिया जाएगा। करीब 30 हजार नौकरियां इसी साल कर दी गई हैं। जो 70 हजार बची हैं, पांच साल में उन्हें भी दिया जाएगा। पांच वर्ष में पांच लाख को रोजगार देने की बात है।
सं.संजय
वार्ता
More News
कैंटर ने मारी ऑटो काे टक्कर, मजदूर की मौत, 10 घायल

कैंटर ने मारी ऑटो काे टक्कर, मजदूर की मौत, 10 घायल

17 Apr 2024 | 8:21 PM

हिसार, 17 अप्रैल (वार्ता) हरियाणा में हिसार कैंट के गेट नंबर एक के सामने बुधवार मनरेगा मजदूरों से भरे ऑटो को कैंटर ने टक्कर मार दी, जिसमें एक मजदूर की मौत हो गई और 10 अन्य गंभीर रुप से घायल हो गए।

see more..
कांग्रेस ने राम मंदिर निर्माण रोकने के लिए वकीलों की फ़ौज खड़ी कीः अनुराग

कांग्रेस ने राम मंदिर निर्माण रोकने के लिए वकीलों की फ़ौज खड़ी कीः अनुराग

17 Apr 2024 | 8:20 PM

शिमला, 17 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा है कि आज अयोध्या जी में भी रामलला की पहली नवमी पर भगवान सूर्यदेव स्वयं उनकी आरती उतार रहे हैं। पूरी दुनिया के अलग अलग कोनों में श्री राम जी की कथा का आयोजन होता है पर पिछले 60 वर्षों में कांग्रेस ने भारत में हीं श्री राम के अस्तित्व पर सवाल उठाए और राम सेतु को काल्पनिक बताया। यही नहीं कांग्रेस ने राम मंदिर ना बनें इसके लिए वकीलों की फौज खड़ी की।

see more..
हिमाचल में नौ शहरों के पारे में आया उछाल, ‘आरेंज व येलो अलर्ट’

हिमाचल में नौ शहरों के पारे में आया उछाल, ‘आरेंज व येलो अलर्ट’

17 Apr 2024 | 8:14 PM

शिमला, 17 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में बुधवार को मौसम साफ रहा। चटख धूप खिलने से दिन के तापमान में बढ़ोतरी हुई है। मैदानी इलाकों में गर्मी का काफी असर देखा गया।

see more..
image