Thursday, Apr 18 2024 | Time 17:35 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कश्मीर घाटी में सेवा के लिए तीन फेज़ मेमू देगी योगदान

कपूरथला 21 फरवरी(वार्ता) रेल डिब्बा कारखाना (आरसीएफ), कपूरथला, जिसने प्रीमियर ट्रेनों के लिए विश्व स्तरीय डिब्बों के निर्माण के लिए अपनी जगह बनाई है, ने मंगलवार को एक और उपलब्धि हासिल करते हुए अपने तीन फेज़ इलेक्ट्रिक्स वाले नवीनतम और लोकप्रिय कोच उत्पादों में से एक मेमू (मेन लाइन इलेक्ट्रिकल मल्टीपल यूनिट्स) को कश्मीर घाटी में रेल यात्रियों की सेवा में लगाया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को जम्मू में नव विद्युतीकृत बारामूला-श्रीनगर-संगलदान मार्ग पर ट्रेन को आभासीय रूप से हरी झंडी दिखाई थी, जो यात्रियों को बेहतर सवारी अनुभव और क्षेत्र में पर्यावरणीय स्थिरता के लिए महत्वपूर्ण है। तीन फेज़ मेमू के डिब्बों में स्टेनलेस स्टील बॉडी है जो 110 किमी प्रति घंटे की सेवा गति के लिए डिज़ाइन की गई है । इसमें सटीक ट्रेन नियंत्रण के लिए ईथरनेट आधारित ट्रेन नियंत्रण और प्रबंधन प्रणाली (टीसीएमएस) के साथ-साथ आरडीएम (रेस्क्यू ड्राइव मोड) सुविधा प्रदान की गई है जो ट्रेन नेटवर्क में किसी भी विफलता के मामले में ट्रेन की गति को सीमित कर देती है । ड्राइविंग कोच में वातानुकूलित ड्राइवर कैब और एर्गोनॉमिक रूप से डिजाइन किए गए ड्राइवर डेस्क के साथ एयरोडायनामिक नोज फ्रंट है। इन डिब्बों की प्रमुख विशेषता कम रखरखाव है।
आरसीएफ द्वारा बुधवार को यहां जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि तीन फेज़ की मेमू न केवल तकनीकी प्रतिभा में उत्कृष्ट हैं, बल्कि उत्कृष्ट यात्री सुविधाएं भी प्रदान करती हैं। प्रत्येक कोच में एफआरपी पैनलिंग, गद्देदार सीटें, चौड़ी खिड़कियां, स्लाइडिंग दरवाजे, मोबाइल चार्जिंग सॉकेट के साथ सौंदर्यपूर्ण आंतरिक सज्जा है। प्रत्येक कोच में 50 प्रतिशत इमरजेंसी लाइट के साथ ऊर्जा कुशल एलईडी लाइट फिटिंग प्रदान की गई है । प्रत्येक कोच में स्क्रीन डिस्प्ले और लाउड स्पीकर से युक्त जीपीएस आधारित पीएपीआईएस (सार्वजनिक पता और यात्री सूचना प्रणाली) यात्रियों को रास्ते में आने वाले स्टेशनों के बारे में सुविधा प्रदान करता है । सुरक्षित यात्रा के लिए नेटवर्किंग सुविधाओं के साथ सीसीटीवी निगरानी प्रणाली भी शामिल की गई है। प्रत्येक कोच में बायो टॉयलेट के साथ दो शौचालय भी उपलब्ध कराए गए हैं । प्रत्येक ड्राइविंग कोच 226 यात्रियों को और ट्रेलर कोच 325 यात्रियों को ले जा सकता है। अब तक, आर सी एफ में 504 मेमू कोच निर्मित किए जा चुके हैं और भारतीय रेलवे नेटवर्क पर सेवा में हैं ।
ठाकुर.संजय
वार्ता
More News
कांग्रेस सरकार बनने पर ग्रामीण एवं शहरी विकास पर समान रूप से ध्यान दिया जायेगा: सैलजा

कांग्रेस सरकार बनने पर ग्रामीण एवं शहरी विकास पर समान रूप से ध्यान दिया जायेगा: सैलजा

18 Apr 2024 | 5:24 PM

चंडीगढ़, 18 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस महासचिव कुमारी सैलजा ने कहा है आजीविका, आवास, पानी, बिजली, प्रदूषण, जलवायु परिवर्तन, परिवहन और आपदा प्रबंधन जैसे कुछ मुद्दे गांव और शहरी क्षेत्रों में समान हैं, कांग्रेस की सरकार बनने पर कांग्रेस ग्रामीण एवं शहरी विकास पर समान रूप से ध्यान देगी।

see more..
image