Thursday, Apr 18 2024 | Time 17:00 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


बजट में किसानों की आर्थिक सुरक्षा का कोई जिक्र नहीं

हिसार, 24 फरवरी (वार्ता) कांग्रेस महासचिव कुमारी सैलजा ने कहा कि प्रदेश की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और जननायक जनता पार्टी (जजपा) गठबंधन सरकार का जो अंतरिम बजट पेश किया गया जिसमें नए पहलुओं पर बात करने के बजाय फिर से उन्हीं जुमलों के साथ हाजिर हुई जिसके लिए भाजपा जानी जाती है।
सुश्री सैलजा ने शनिवार मीडिया को जारी बयान में कहा कि जनता को इस बजट से काफी उम्मीद थी कि उन्हें महंगाई, बेरोजगारी एवं टैक्स में राहत मिलेगी लेकिन उन्हें सिर्फ और सिर्फ निराशा ही मिली है। उन्होंने कहा है कि किसान विरोधी सरकार ने अपने बजट में किसानों की आर्थिक सुरक्षा का कोई जिक्र नहीं किया। बजट में ओपीएस (वन पेंशन स्कीम) की भी कोई चर्चा नहीं की गई। गरीबों को पक्के मकान देने के वादे को सरकार ने बजट में कोई जगह नहीं दी। विभिन्न विभागों में 1.8 लाख से भी ज्यादा रिक्त पदों के लिए भी सरकार खामोश रही। बेलगाम महंगाई को नियंत्रित करने के लिए कोई व्यवस्था नहीं की गई जैसे कांग्रेस शासित प्रदेशों में 500 रुपए में सिलेंडर मिल रहे हैं, हरियाणा में जनता की मांग होने के बावजूद इसकी कोई व्यवस्था नहीं की गई।
उन्होंने कहा कि हर जिला में मेडिकल कॉलेज बनाना भी एक जुमला ही है। बजट में मेडिकल कॉलेज निर्माण के लिए कोई बजट नहीं रखा गया है। सिरसा में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु से शिलान्यास करवाया लिया और उक्त भूमि पर एक बोर्ड लगा लिया पर आज तक कुछ नहीं हुआ। जब मेडिकल कॉलेज निर्माण के लिए बजट तक नहीं रखा गया तो फिर निर्माण कैसे होगा। उन्होंने कहा कि हम राहुल गांधी के नेतृत्व में इस अन्याय के खिलाफ लड़ाई लड़ेंगे और जीतेंगे, ये खट्टर सरकार का आखिरी बजट साबित होगा।
सं विजय जांगिड़
वार्ता
image