Thursday, May 23 2024 | Time 20:19 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंजाब सामान्य वर्ग आयोग के अध्यक्ष की तुरंत नियुक्ति की जाये: शर्मा

जालंधर 03 अप्रैल (वार्ता) सामान्य वर्ग के विभिन्न संगठनों की संयुक्त कार्रवाई समिति के मुख्य आयोजक श्याम लाल शर्मा ने बुधवार को कहा कि पंजाब सामान्य वर्ग आयोग के अध्यक्ष और कर्मचारियों की नियुक्ति तुरंत की जाये।
श्री शर्मा ने कहा कि आयोग की स्थापना पिछली सरकार ने सामान्य वर्ग की समस्याओं के समाधान और उनकी शिकायतों को सुनने के लिये दिसंबर 2021 में की थी। उन्होंने कहा
कि वर्तमान सरकार ने पिछले दो साल से अधिक समय से अध्यक्ष और अन्य आवश्यक कर्मचारियों की नियुक्ति नहीं की है। इसके चलते सामान्य वर्ग की शिकायतें सुनने वाला
कोई नहीं है।
प्रवक्ता वी के गुप्ता ने बताया कि बैठक में उच्चतम न्यायालय के दिशानिर्देशों के अनुसार राज्य में आरक्षण नीति के क्रियान्वयन में पंजाब सरकार के विभिन्न विभागों के ढुलमुल रवैये की निंदा की गयी। कई विभाग दिशानिर्देशों के विरुद्ध आरक्षित श्रेणी के आवश्यकता से अधिक कर्मचारियों को पदोन्नत कर रहे हैं।
बैठक में मांग की गयी कि कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को लंबित तीन मंहगाई भत्ता (डीए) की किस्तों और वेतन पुनरीक्षण के बकाया का भुगतान किया जाए। अस्थाई कर्मचारियों को जल्द से जल्द नियमित किया जाये।
श्री शर्मा ने कहा कि सेवाओं में आरक्षित वर्ग के कर्मचारी अपने हिस्से के कोटे के पदों से अधिक लाभ उठा रहे हैं। पंजाब में राजनीतिक दल सामान्य वर्ग की समस्याओं से अलग हैं। इस मांग को लेकर महासंघ पहले ही मंत्रियों और विभिन्न पार्टी नेताओं के माध्यम से मुख्यमंत्री को कई ज्ञापन सौंप चुका है।
श्री बलबीर सिंह फुगलाना ने कहा कि इस मामले को लेकर संयुक्त समिति मोहाली (4 अप्रैल), होशियारपुर (11 अप्रैल), पटियाला (17 अप्रैल) और भटिंडा (23 अप्रैल) में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगी।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image