Thursday, Jun 13 2024 | Time 11:57 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल में अगले छह दिनों तक मौसम में व्यवधान के आसार

शिमला, 26 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश मौसम के मिजाज में आगामी बदलाव के लिए तैयार है क्योंकि मौसम विभाग ने 26 अप्रैल से एक मई तक बारिश, ओलावृष्टि और हिमपात की एक श्रृंखला की भविष्यवाणी की है। राज्य में पश्चिमी विक्षोभ के पुनरुत्थान का अनुभव होने वाला है, जिससे वर्षा की संभावना बढ़ जाएगी।
निर्बाध छह दिन की अवधि पूर्वानुमानों से पता चलता है कि पहाड़ की चोटियों पर संभावित हिमपात हो सकता है। बारिश 26 अप्रैल को देर शाम शुरू होने और एक मई तक जारी रहने की उम्मीद है। बारिश की अधिकतम तीव्रता 27 अप्रैल से 29 अप्रैल के बीच चम्बा, लाहौल-स्पीति, किन्नौर और कुल्लू जिलों के अनुमानित है, जो ऊंचे इलाकों में हल्की से मध्यम बर्फबारी की आशंकाओं के साथ मेल खाती है।
शुक्रवार से 28 अप्रैल के दौरान मैदानी इलाकों, निचली पहाड़ियों और मध्य पहाड़ी जिलों में छिटपुट गरज के साथ बारिश हो सकती है। विशेष रूप से, शिमला, सोलन, कुल्लू, सिरमौर, चंबा, कांगड़ा, बिलासपुर और मंडी जैसे क्षेत्र इस अवधि के दौरान ओलावृष्टि के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं। इसके बाद, 27 से 29 अप्रैल तक, कांगड़ा, चंबा, बिलासपुर, हमीरपुर, कुल्लू और मंडी में भारी बारिश का अनुमान है, जिससे 27 अप्रैल के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया जाएगा। आगामी 30 अप्रैल से मौसम की स्थिति में सुधार होने की उम्मीद है, नीचे दी गई जानकारी के अनुसार -इस संक्रमणकालीन चरण के दौरान सामान्य अधिकतम तापमान रहेगा।
मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पाल मौसम परिवर्तन का कारण क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता को मानते हैं। नतीजतन, हिमाचल प्रदेश एक बहुआयामी मौसम संबंधी घटना के लिए तैयार है, जिसमें आगामी छह दिनों की अवधि में बारिश, ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हिमपात और ओलावृष्टि शामिल है, जिसका समापन एक मई के बाद स्पष्ट स्थितियों में होगा।
सं.संजय
वार्ता
image