Thursday, Jun 13 2024 | Time 09:05 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल में वाणिज्य संकाय में भी बेटियों का दबदबा

धर्मशाला, 29 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 12वीं का परिणाम घोषित कर दिया है। मेरिट लिस्ट में बेटियों ने अपना दबदबा कायम किया है। वाणिज्य संकाय की बात की जाए तो कुल 21 विद्यार्थियों ने टॉप-10 में अपनी जगह बनाई है। अहम बात यह है कि इसमें भी 15 बेटियां शामिल है। बेटियों ने प्रबल लीड बनाते हुए 15-6 के स्कोर से बेटों पर अपना दबदबा बनाया है। सूची में केवल छह बेटे ही शामिल है। बेटों की प्रतिशतता महज 28 फीसदी रही।
वहीं, परिणाम में खास बात यह है कि वाणिज्य संकाय में सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों ने भी शानदार प्रदर्शन किया है। सूची में 21 में से 10 सरकारी स्कूल के विद्यार्थी शामिल है। जबकि 11 प्राइवेट स्कूल के विद्यार्थी शामिल हैं। पहले व दूसरे स्थान पर सरकारी स्कूल में पढ़ने वाली बेटियों ने जगह बनाई। सरकारी स्कूल के 47 प्रतिशत बच्चे टॉप 10 में रहे।
वाणिज्य संकाय में कांगड़ा के नूरपुर की रहने वाली बेटी शाव्या ने टॉप किया है। शाव्या ने 500 में से 490 अंक हासिल किए हैं। शाव्या के पिता स्वप्न कुमार व माता अनु बाला ने बताया कि बेटी की सफलता पर नाज है। दूसरे स्थान पर गुरप्रीत कौर ने अपनी जगह बनाई है। गुरप्रीत कौर ने 488 अंक (97.60 फीसदी) लेकर दूसरा स्थान हासिल किया है। गुरमीत कौर कांगड़ा के इंदौर की रहने वाली है। अहम बात यह है कि बेटी ने सरकारी स्कूल में पढ़कर यह मुकाम हासिल किया है।
तीसरे स्थान पर सिरमौर जिला के मुख्यालय के नाहन के रहने वाले बेटे दिव्यांश अग्रवाल व ऊना की बेटी ईशा ठाकुर ने अपनी जगह बनाई है। दिव्यांश व ईशा ने 487 अंक (97.40 फीसदी) लेकर तीसरा स्थान हासिल किया है। दिव्यांश आदर्श विद्या निकेतन पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल नाहन का छात्र है।
चौथे स्थान पर बिलासपुर के पीयूष व कांगड़ा की बेटी प्रियंका ने अपना परचम लहराया है। 480 अंक लेकर पीयूष व प्रियंका ने 96 फीसदी अंक हासिल किए है। पीयूष बिलासपुर के सरकारी स्कूल का छात्र है। 500 में से 479 अंक लेकर कांगड़ा की कनिका कौंडल पांचवें स्थान पर रही। शाहपुर की रहने वाली कनिका ने 95 फीसदी हासिल किए।
सोलन की भारती ने छठे स्थान पर कब्जा किया है। दाड़लाघाट की रहने वाली भारती ने 478 अंक 95.60 प्रतिशत हासिल किए। सातवें स्थान पर पांच विद्यार्थियों ने अपनी जगह बनाई है। बिलासपुर की शालिनी ठाकुर, ऊना की राधिका, सिरमौर के ध्रुव कुमार, चंबा की आयुषी वर्मा व सोलन की हिमांशी गोयल ने 500 में से 477 अंक हासिल किए। इन सभी की प्रतिशतता 95.40 फीसदी रही।
आठवें स्थान पर भी चार विद्यार्थी रहे। इसमें हमीरपुर की बेटी ज्योति, ऊना की हर्षिका, कल्लू के सुशांत व सुशील कुमार शामिल है। तीनों विद्यार्थियों ने 95.20ः अंक हासिल कर टॉप-10 में अपनी जगह बनाई।
नौवें स्थान पर भी संयुक्त रूप से तीन विद्यार्थी रहे। कांगड़ा के अक्षिता चौहान व युविका पठानिया सहित कल्लू की धरती सिंह ने यह स्थान हासिल किया। इन सभी ने 475 अंक हासिल किए। टॉप टेन में आखिरी जगह पर सिरमौर के माधव लोहिया रहे। 474 अंक लेकर माधव लोहिया ने टॉप 10 में अपना स्थान बनाया।
सं.संजय
वार्ता
image