Sunday, Jun 23 2024 | Time 08:20 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


चुनाव डयूटी पर तैनात कर्मियों के लिए केंद्रों पर होगी मतदान की विशेष सुविधा

शिमला, 01 मई (वार्ता) चुनाव प्रक्रिया को अधिक कुशल और पारदर्शी बनाने के दृष्टिगत चुनाव आयोग ने चुनाव संचालन नियम-1961 में नई धारा-18ए शामिल की है, जिसके अनुसार चुनाव डयूटी पर तैनात मतदाता को अपना डाक मतपत्र प्राप्त होगा। उस पर वह अपना मत रिकार्ड करें और उसे रिटर्निंग अधिकारी द्वारा लिखित रूप से निर्दिष्ट मतदाता सुविधा केंद्र पर वापस कर दें।
यह जानकारी मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने बुधवार को यहां दी। चुनाव डयूटी पर तैनात मतदाता अपना मत डाक से भेजने के स्थान पर मतदाता सुविधा केंद्र पर डालेंगे। उन्होंने कहा कि नया नियम चुनाव डयूटी पर मतदाताओं को दी जाने वाली डाक मतपत्र सुविधा के संभावित दुरुपयोग को रोकने और उनकी भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से लाया गया है।
इसमें चुनाव डयूटी पर तैनात मतदान कर्मियों, पुलिस कर्मियों, होमगार्ड, एचआरटीसी के चालकों और परिचालकों तथा चुनाव कार्यालयों द्वारा तैनात अन्य कर्मचारियों के लिए अलग-अलग एसओपी का प्रावधान है।
चुनाव डयूटी पर तैनात मतदान कर्मी संबंधित रिटर्निंग अधिकारी को डाक मतपत्र/ईडीसी के लिए फार्म-12, फार्म-12ए पर आवेदन करें, जिससे वह संबंधित एआरओ को भेजेंगे जहां के वे मतदाता हैं। वहां का एआरओ उनके डाक मतपत्र तैयार करेगा और उस एआरओ को भेजेगा जहां वे डयूटी पर तैनात हैं। चुनाव डयूटी पर तैनात मतदान कर्मी द्वितीय एवं तृतीय प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षण केंद्र पर डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान करेंगे। यह इसलिए किया गया है ताकि डयूटी पर तैनात मतदान कर्मियों को चुनाव डयूटी के लिए आवंटित मतदान केंद्रों पर जाने से पहले सुविधा केंद्र पर वोट डालने की सुविधा मिल सके।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि चुनाव डयूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों, होमगार्ड जवानों को पुलिस अधीक्षक द्वारा नियुक्त नोडल अधिकारी द्वारा फॉर्म-12 (पीबी) या फार्म-12ए (ईडीसी) प्रदान किया जाएगा। अन्य कर्मचारी संबंधित एआरओ को आवेदन करेंगे जहां वे तैनात हैं और उसके उपरांत उन्हें डाक मतपत्र जारी किए जाएंगे। डयूटी पर तैनात ये तीन श्रेणी के मतदाता आरओ/एआरओ कार्यालय में बने सुविधा केंद्र पर पोस्टल बैलेट के माध्यम से अपना वोट डालेंगे।
उन्होंने बताया कि शिमला में एक क्लियरिंग हाउस स्थापित किया जाएगा, जहां प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र से नोडल अधिकारी अपने डाक मतपत्रों के साथ आएंगे और संबंधित एआरओ को सौंप देंगे जहां कर्मचारी तैनात हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे अपना वोट दे सकें और डाले गए वोट मतगणना की तिथि से पहले समय पर संबंधित मतगणना केंद्रों पर पहुंचें। उन्होंने कहा कि मतदान की गोपनीयता बनाए रखते हुए सुविधा केंद्रों पर मतदान की प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जाएगी। साथ ही घोषणाओं के सत्यापन के लिए सुविधा केंद्रों पर एक अधिकारी भी उपस्थित रहेगा। राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों और उम्मीदवारों के प्रतिनिधियों को भी कार्यक्रम के बारे में सूचित किया जाएगा और वे सुविधा केंद्रों पर उपस्थित रह सकते हैं।
सं.संजय
वार्ता
More News
शारीरिक कसरत से कहीं ज्यादा एक गहन दर्शन है योगः शुक्ल

शारीरिक कसरत से कहीं ज्यादा एक गहन दर्शन है योगः शुक्ल

22 Jun 2024 | 8:47 PM

शिमला, 22 जून (वार्ता) हिमाचल के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने शनिवार को ऐतिहासिक गेयटी थियेटर शिमला में विश्व योग दिवस के अवसर पर आयोजित संगोष्ठी में कहा कि योग को गहराई से जानना बेहद जरूरी है। हमारी दिनचर्या के अभिन्न अंग बनने पर ही योग का पूर्ण लाभ लिया जा सकता है।

see more..
बिलासपुर गोलीकांड की जांच सी.बी.आई के हवाले करें सुक्खू: भाजपा

बिलासपुर गोलीकांड की जांच सी.बी.आई के हवाले करें सुक्खू: भाजपा

22 Jun 2024 | 8:46 PM

सोलन, 22 जून (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता विवेक शर्मा ने बिलासपुर गोली कांड पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा है कि हिमाचल प्रदेश की बिगड़ती कानून व्यवस्था अब गैंग वॉर में परिवर्तित हो रही है जो केवल प्रदेश के लिए ही नहीं युवा पीढ़ी के लिए भी घातक साबित होगी। जिसकी नैतिक जिम्मेवारी वर्तमान मित्रों की सरकार के व्यवस्था परिवर्तन को लेनी होगी।

see more..
रोहित ने किया 66 केवी सब स्टेशन का लोकार्पण

रोहित ने किया 66 केवी सब स्टेशन का लोकार्पण

22 Jun 2024 | 8:41 PM

शिमला, 22 जून (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने शनिवार को जुब्बल कोटखाई विधानसभा क्षेत्र के हाटकोटी स्थित नवनिर्मित 66 केवी सब स्टेशन का लोकार्पण किया। जिसका निर्माण कार्य लगभग 48 करोड़ रुपए से पूर्ण किया गया है।

see more..
image