Tuesday, Jun 18 2024 | Time 04:11 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


शिमला में बजट मिलने के बाद भी खर्च नहीं हो रहा रोड सेफ्टी क्लब का पैसा

शिमला, 04 मई (वार्ता) हिमाचल के डिग्री कॉलेजों में परिवहन विभाग की ओर से बजट जारी होने के बाद रोड सेफ्टी क्लब में पैसे को खर्च नहीं किया जा रहा है।उच्च शिक्षा विभाग ने प्रदेश के कॉलेज प्रिंसिपल को एक माह के भीतर इस पैसे को खर्च करने के निर्देश जारी किए हैं। इसके साथ ही यूटिलाइजेशन सर्टिफिकेट भेजने को भी कहा गया है। परिवहन विभाग की ओर से डिग्री कॉलेजों को इसके लिए बजट दिया गया है लेकिन शिक्षा विभाग को रिपोर्ट मिली है कि इस पैसे को जरूरी गतिविधियों के लिए खर्च नहीं किया जा रहा है।
ऐसे में अब नए निर्देश इन कॉलेजों को उच्च शिक्षा निदेशक डॉ अमरजीत शर्मा की ओर से जारी किए गए हैं। शिक्षा विभाग इस फंड को जारी कर चुका है लेकिन इसके तहत स्कूलों और कालेजों में गतिविधियां बच्चों से नहीं करवाई जा रही। ऐसे में उच्च शिक्षा निदेशक डॉ अमरजीत शर्मा की ओर से सभी स्कूल और कॉलेज प्रिंसिपल को निर्देश जारी किए गए हैं कि विभाग की ओर से जो भी फंड जारी किया गया है उसका सभी स्कूल और कॉलेज यूटिलाइज करें। साथ ही यह भी बताएं कि कौन-कौन सी गतिविधियां इस क्लब के तहत बच्चों को करवाई जा रही है।
दरअसल, इसके लिए विभाग की ओर से स्कूलों को 25 हजार और कॉलेजों को 10-10 हजार का फंड जारी किया गया था, उसी के तहत यह रिपोर्ट मांगी गई है। इसके साथ ही बच्चों को स्कूल में ही सडक़ सुरक्षा का पाठ भी पढ़ाया जा रहा है।
स्कूल बस, टेम्पो ट्रैवलर, वैन सहित अन्य वाहनों में ओवरलोडिंग सहित अन्य नियमों का पालन हुआ है या नहीं, इस पर शिक्षा विभाग भी नजर रखेगा। निदेशक उच्चतर शिक्षा विभाग की ओर से इस संबंध में उपनिदेशक को पत्र लिखा है। इसमें कहा गया है कि स्कूल बसों की चेकिंग करें। बसों में सीसीटीवी कैमरा एवं जीपीएस लगाना भी अनिवार्य किया है।
सं , जांगिड़
वार्ता
image