Tuesday, Jun 18 2024 | Time 03:51 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


चंबा में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक का आयोजन

चंबा, 06 मई (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के चंबा जिला मुख्यालय में उपायुक्त मुकेश रेपसवाल की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में जिला चंबा में सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए विभिन्न विभागों के माध्यम से किए जा रहे कार्यों एवं प्रयासों वारे विस्तृत चर्चा व समीक्षा की गई।
इस अवसर पर श्री रेपसवाल ने बताया कि 6528 वर्ग किलोमीटर में फैले जिला चंबा में लोक निर्माण विभाग के अधीन कुल 537 सड़क मार्ग हैं जिनकी कुल लंबाई 2766 किलोमीटर है इन सड़कों मार्गाे पर 1080 ब्लैक स्पॉट (दुर्घटना संभावित स्थल) चिन्हित किए गए हैं जिनमें से 839 स्थलों को सुधारा जा चुका है तथा इस पर लगभग 33 करोड रुपए खर्च किए गए हैं। उन्होंने बताया कि जिला में राष्ट्रीय राजमार्ग 154 ए पर 22 ब्लैक स्पॉट चिन्हित किए गए हैं तथा इन सभी को सुधारा जा चुका है उन्होंने बताया कि ब्लैक स्पॉट के चयन तथा सुधारीकरण का कार्य जिला में सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम के मध्य नजर किया जा रहा है तथा इसके लिए लोक निर्माण , पुलिस, परिवहन विभाग तथा अन्य विभागों व संस्थाओं द्वारा किए जा रहे प्रयास निरंतर प्रयास जारी है।
उन्होंने बताया कि सड़क सुरक्षा तथा सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम के मध्य नजर वित्त वर्ष 2024 25 के लिए तैयार कार्य योजना में जिला चंबा में लोक निर्माण विभाग के चंबा, तीसा, सलूनी, भरमौर, डलहौजी, पांगी, चुवाड़ी मंडलों के अलावा नेशनल हाईवे डिवीजन चंबा के लिए एक विस्तृत कार्य योजना तैयार की गई है जिस पर लगभग 64 करोड रुपए खर्च किए जा रहे हैं। मुकेश रैप्सवाल ने कहा कि मादक पदार्थों का सेवन करते हुए लापरवाही से वाहन चलाना सड़क दुर्घटनाओं का एक प्रमुख कारण है। उन्होंने कहा कि दुर्घटना की रोकथाम की दृष्टिगत सड़क सुरक्षा के लिए सरकारी विभागों के अलावा स्वयंसेवी संस्थाओं तथा बुद्धिजीवी वर्ग को भी आवश्यक सहयोग करने की आवश्यकता है ताकि भविष्य में इस क्षेत्र में अतीत की तुलना में सड़क दुर्घटना में कमी लाई जा सके।
बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिवानी महेला, लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता राजीव शर्मा, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी राम प्रकाश, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर जालम सिंह भारद्वाज, नगर परिषद चंबा के एसडीओ मदन शर्मा अन्य विभागीय अधिकारी व कर्मचारी भी उपस्थित थे।
सं.संजय
वार्ता
image