Thursday, Jun 13 2024 | Time 09:35 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देश्य से स्वीप गतिविधियां आयोजित

केलांग, 08 मई (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति के मुख्यालय केलांग में पुराने विश्राम गृह के कैंपस में जिला स्तरीय रेड क्रॉस दिवस कार्यक्रम आयोजित किया गया। लोकसभा चुनावों व विधानसभा उपचुनावों को मध्य नजर रखते हुए मतदान प्रतिशतता को बढ़ाने वह मतदान में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने के लिए स्वीप कार्यक्रम के तहत कई गतिविधियां भी जिला प्रशासन द्वारा आयोजित करवाई गई ।
जिला स्तरीय रेड क्रॉस दिवस के अवसर पर अध्यक्ष जिला रेड क्रॉस सोसाइटी एवं उपायुक्त राहुल कुमार ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। सहायक आयुक्त संकल्प गौतम ने मुख्य अतिथि वह विशेष रूप से मौजूद केंद्रीय व्यय पर्यवेक्षक सुरेश नंदनवर को खतग व टोपी पहनकर सम्मानित किया।
उपायुक्त ने अपने संबोधन में कहा कि पीड़ित मानवता की सेवा के लिए लोगों को निस्वार्थ भाव से आगे आना चाहिए और रक्तदान शिविर में बढ़ चढ़कर भाग लेना चाहिए। और अधिक से अधिक रेड क्रॉस सोसाइटी की सदस्यता ग्रहण करें व आर्थिक मदद को भी आगे आऐं। उन्होंने यह भी कहा कि जरूरतमंद लोगों को जिला रेड क्रॉस सोसाइटी द्वारा हर संभव सहायता प्रदान की जा रही है।
लोकसभा चुनावों व विधानसभा उपचुनाव में मतदाताओं की प्रतिशतता को बढ़ाने के उद्देश्य से आयोजित स्वीप गतिविधियों का जिक्र करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी राहुल कुमार ने कहा कि इस मर्तबा जिला में मतदान प्रतिशतता को 80प्रतिशत तक बढ़ाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। लिहाजा मतदाता जागरूकता से आगे आकर मतदान प्रक्रिया में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें।
इस अवसर पर विशेष अतिथि के रूप में मौजूद केंद्रीय व्यय पर्यवेक्षक सुरेश नंदनवर ने अपने संबोधन में कहा कि लोकतंत्र के इस महापर्व में बिना किसी भेदभाव के स्वतंत्र, निष्पक्ष व निर्भीक होकर मतदान करें। चाहे वह देश का राष्ट्रपति हो या आम नागरिक सभी मतदाताओं के मत का एक समान मूल्य है।
स्वास्थ्य व आयुष विभाग द्वारा निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर आयोजित किया गया जिसमें 200 के करीब लोगों ने अपने स्वास्थ्य की जांच करवाई।
इससे पूर्व उपायुक्त कार्यालय परिसर से मतदाता जागरूकता के लिए स्कूली बच्चों द्वारा जागरूकता रैली का भी आयोजन किया गया उपायुक्त राहुल कुमार ने हरी झंडी दिखा कर रवाना किया।
जिला रेड क्रॉस दिवस के अवसर पर रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया जिसमें जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त राहुल कुमार ने भी रक्तदान किया। उपायुक्त राहुल कुमार ने कहा कि रक्तदान श्रेष्ठदान व श्रेष्ठ कर्म है लिहाजा इंसान को इंसानियत की खातिर अपने जीवन में रक्तदान अवश्य करना चाहिए। इंसान द्वारा दान किया गया रक्त किसी जरूरतमंद व्यक्ति के प्राणों की रक्षा करता है और इससे ज्यादा सुकून की बात किसी रक्तदाता के लिए नहीं हो सकती। शिविर में 45 यूनिट तक स्वैच्छिक तौर पर लोगों ने रक्तदान किया गया जिसमें सीमा सड़क संगठन के 70 आरसीसी दीपक प्रोजेक्ट स्ट्रिंगरी के 10 जवानों ने भी रक्तदान कर मानवता की मिसाल कायम की।
स्थानीय महिलाओं की सहभागिता से महिला मंडलों ने लाहौल के लजीज व्यंजनों के स्टाल लगाए गए। जिला स्तरीय रेड क्रॉस दिवस कार्यक्रम में सहायक आयुक्त संकल्प गौतम, मुख्य चिकित्सा अधिकारी रोशन लाल, जिला कृषि अधिकारी गगनदीप सैनी, जिला आयुष अधिकारी बनिता शर्मा, उपनिदेशक नेहरू व केंद्र राम सिंह थॉमस,खंड विकास अधिकारी बवनेश चड्डा, व अन्य विभागीय अधिकारी तथा स्थानीय लोग भी मौजूद थे।
सं.संजय
वार्ता
image