Tuesday, Jun 18 2024 | Time 04:15 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


अंबुजा कंपनी ने 16 टायर वाले ट्रकों का मालभाड़ा एक रुपये घटाया

सोलन, 15 मई (वार्ता) अंबुजा सीमेंट कंपनी और ट्रक ऑपरेटरों का विवाद फिर से गहरा सकता है। कंपनी ने सिंगल एक्सल वाहनों के लिए दरें तय कर दी हैं। 16 टायर वाले ट्रकों के किराये में प्रति किलोमीटर एक रुपये कम करने का तुगलकी फरमान जारी कर दिया है। कंपनी ने ट्रक ऑपरेटरों को मेल कर यह जानकारी दी है।
कंपनी की ओर जारी फरमान में यह भी कहा गया है कि अगर कंपनी द्वारा निर्धारित किया गया रेट ट्रक ऑपरेर्ट्स को मान्य नहीं है, तो कंपनी की ओर से 16 पहिया वाले ट्रक को चलाने के लिए मान्यता नहीं दी जाएगी। वहीं 16 टायर ट्राला (ट्रक) मालिकों ने इस निर्णय को मानने के लिए इन्कार कर दिया है।
कंपनी की ओर जारी फरमान में यह भी कहा गया है कि अगर कंपनी द्वारा निर्धारित किया गया रेट ट्रक ऑपरेर्ट्स को मान्य नहीं है, तो कंपनी की ओर से 16 पहिया वाले ट्रक को चलाने के लिए मान्यता नहीं दी जाएगी।
कंपनी के प्रस्ताव के मुताबिक 16 टायर वाले ट्रकों का किराया एक रुपये प्रति किलोमीटर कम किया जाएगा जोकि 9.30 से घटकर 8.30 रुपये हो जाएगा। कंपनी की ओर जारी फरमान में यह भी कहा गया है कि अगर निर्धारित रेट ट्रक ऑपरेटर्स को मान्य नहीं है तो 16 पहिया वाले ट्रकों को चलाने के लिए मान्यता नहीं दी जाएगी।
ट्रक ऑपरेटर मदन सिंह ठाकुर, संजय, अनूप, ललित, देवी चंद, पार्वती, केशव सहित अन्य ट्रक ट्राला मालिकों का कहना है कि छोटे-2 ट्रकों को तो किराया ठीक मिल रहा है, जबकि 16 टायर वाले ट्रकों को मालभाड़ा कम करने की बात की जा रही है। इसकी वजह से फिलहाल 11 मई से ऐसे ट्रकों की एंट्री बंद कर दी गई है।
ऑपरेटर्स का कहना है कि मालभाड़ा कम करने को लेकर परस्पर किसी तरह का एमओयू हस्ताक्षर नहीं हुआ है। कंपनी ने ईमेल में महंगे ट्रकों का मालभाड़ा ज्यादा होने का उल्लेख किया है। 16 चक्का ट्रक ऑपरेटरों ने एकमत होकर कहा कि वह अम्बुजा के तुगलकी फरमान के आगे नहीं झुकेंगे तथा अम्बुजा के इस तानाशाही रवैये पर रोष जाहिर करते हुए लोकसभा के चुनाव का पूरी तरह से बहिष्कार करेंगे।
सं.संजय
वार्ता
image