Tuesday, Jun 18 2024 | Time 06:05 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


केंद्रीय संचार ब्यूरो द्वारा मतदाता जागरुकता कार्यक्रम आयोजित

जालंधर, 16 मई (वार्ता) सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के केंद्रीय संचार ब्यूरो द्वारा मतदाता जागरुकता अभियान के अंतर्गत आज यहां इनोसेंट हार्ट्स स्कूल, ग्रीन मॉडल टाउन में एक विशेष कार्यक्रम आयोजित कर विद्यार्थियो को वोट डालने के महत्व और बुजुर्गों तथा अन्य को मतदान केन्द्र पर ले जाने में मदद करने के लिये जागरूक किया गया।
ब्यूरो के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी राजेश बाली ने बताया कि इस जागरूकता प्रोग्राम का मकसद नौजवान वोटरों को अपनी लोकतंत्र की मजबूती के लिये अपना वोट डालने के महत्व के साथ ही उन लोगों की मदद भी करना है, जो खुद पोलिंग बूथ पर जाकर वोट डालने में असमर्थ हैं।
इस मौके पर चुनाव से सम्बन्धित स्लोगन लेखन प्रतियोगिता करवायी गयी। इस प्रतियोगिता में दिया खन्ना द्वारा लिखित स्लोगन 'इलेक्शन ब्रीद-डेमोक्रेसी लिवस' प्रथम स्थान पर, दिशा गुप्ता का स्लोगन 'यूअर वोट इस यूअर वाइस, डू नॉट लेट ईट बी साइलेंस्ड' द्वित्य स्थान पर, मुस्कान वेद के स्लोगन 'हक जताओ बटन दबाओ' ने तीसरा और गरिमा बहल द्वारा लिखित स्लोगन 'पॉवर इस इन यूअर फिंगर, डोंट मिस वोटिंग' ने सांत्वना पुरस्कार हासिल किया।
चुनाव प्रक्रिया और चुनाव आयोग के बारे में विद्यार्थियों को और जागरूक करने के लिये चुनाव संबंधी क्विज मुकाबला भी करवाया गया और विजेताओं को ईनाम वितरित किये गये। ये क्विज मुक़ाबला ब्यूरो के प्रचार सहायक गुरकमल सिंह द्वारा संचालित किया गया।
प्रोग्राम के दौरान वोटिंग मशीन और वीवी पैट मशीन के संचालन के बारे में भी वीडियो द्वारा जानकारी दी गयी। इस दौरान पहली बार वोट डालने जा रहे छात्र रचित चोपड़ा ने अपनी खुशी जाहिर करते हुये सभी नौजवानों को बढ़-चढ़ कर लोकतंत्र के इस त्योहार में अपना योगदान देने की अपील की।
इस मौके पर स्कूल की उप प्राचार्य शर्मीला नाकरा ने राजेश बाली के साथ सभी विद्यार्थियों को मतदाता शपथ भी दिलवाई। केंद्रीय संचार ब्यूरो की सांस्कृतिक टीम ने वोटर जागरुकता पर एक नुक्कड़ नाटक भी प्रस्तुत किया।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image