Tuesday, Jun 18 2024 | Time 05:39 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल के मेडिकल कॉलेजों में दिव्यांगों को मिलेगी मुफ्त शिक्षा

शिमला, 16 मई (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के सभी छह सरकारी मेडिकल कॉलेजों में दिव्यांग विद्यार्थी अब निशुल्क मेडिकल की पढ़ाई कर सकेंगे। इससे सभी छह सरकारी मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस, एमडी, नर्सिंग एवं अन्य पाठ्यक्रमों के सैकड़ों दिव्यांग विद्यार्थियों को लाभ होगा।
अटल मेडिकल एवं रिसर्च यूनिवर्सिटी ने बुधवार को इसके बारे में आदेश जारी कर दिए हैं।
उमंग फाउंडेशन के अध्यक्ष अजय श्रीवास्तव ने बताया कि उनकी जनहित याचिका पर हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय ने चार जून 2015 को राज्य के सभी दिव्यांग विद्यार्थियों को सरकारी संस्थानों में विश्वविद्यालय स्तर तक की निशुल्क शिक्षा का अधिकार दिया था, लेकिन चिकित्सा शिक्षा विभाग ने उसे लागू नहीं किया था। जबकि अन्य विश्वविद्यालयों और सामान्य कॉलेज स्तर पर इसे लागू कर दिया गया था।
उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष उच्च न्यायालय के आदेश को लागू करने के लिए टांडा मेडिकल कॉलेज की व्हीलचेयर यूजर एमबीबीएस विद्यार्थी निकिता चौधरी ने भी आवाज उठाई थी। वह उमंग फाउंडेशन की सदस्य है। उसे न्यायालय के आदेशों के बाद दाखिला मिला था, लेकिन पूरी फीस वसूली जा रही थी। वह हिमाचल की पहली व्हीलचेयर यूजर डॉक्टर बनेगी।
श्रीवास्तव ने बताया कि सभी मेडिकल कॉलेज दिव्यांग बच्चों को पांच फीसदी आरक्षण तो दे रहे हैं, लेकिन पिछले नाै वर्षों से उच्च न्यायालय के आदेशों का उल्लंघन करके उनसे फीस भी ले रहे थे। अजय श्रीवास्तव ने यह मामला राज्यपाल, मुख्यमंत्री और मुख्य सचिव के साथ भी उठाया था। उन्होंने मांग की कि दिव्यांग बच्चों से गैर कानूनी ढंग से वसूली गई फीस उन्हें तुरंत वापस की जाए।
चिकित्सा शिक्षा विभाग के निर्देश पर अब अटल मेडिकल एवं रिसर्च विश्वविद्यालय, मंडी के कुलपति ने 15 मई को इस बारे में आदेश जारी किए हैं। अजय श्रीवास्तव ने कहा कि राज्य के छह विश्वविद्यालय में कम से कम 120 दिव्यांग बच्चे एमबीबीएस कर रहे हैं। इनके अलावा पोस्ट ग्रेजुएशन, बीएससी नर्सिंग एवं अन्य पाठ्यक्रमों के सैकड़ों दिव्यांग बच्चों को राहत मिलेगी।
गौरतलब है कि प्रदेश में इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज, शिमला, डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद मेडिकल कॉलेज टांडा, लाल बहादुर शास्त्री मेडिकल कॉलेज, नेरचौक मंडी, डॉ. राधाकृष्णन मेडिकल कॉलेज, जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज, डॉ यशवंत सिंह परमार मेडिकल कॉलेज नाहन में मेडिकल की पढ़ाई करा रहे हैं।
सं. उप्रेती
वार्ता
image