Thursday, Jun 13 2024 | Time 10:15 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल में भीषण गर्मी, सात जिलों में लू चलने की चेतावनी

शिमला, 18 मई (वार्ता) हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला समेत राज्य के कई जिलों में मई के महीने में गर्मी अपने चरम पर है और मैदानी इलाकों में पिछले चार दिनों से पारा 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बना हुआ है।
राज्य में शनिवार को भी तेज धूप खिली है। आलम यह है कि मैदानी इलाकों के साथ पहाड़ी क्षेत्रों में भी गर्मी के तीखे तेवर हैं। शनिवार को पांच शहरों नेरी, ऊना, बिलासपुर, मंडी और बरठीं का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हमीरपुर का नेरी सबसे गर्म स्थल रहा, जहां पारा 43.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।
शिमला, मनाली, धर्मशाला और डलहौजी का रुख करने वाले सैलानियों को गर्मी से खास निजात नहीं मिल रही। इस हिल्स स्टेशनो पर तीखी गर्मी से बचने के लिए लोग दोपहर की बजाय सुबह व शाम के समय होटलों से निकल रहे हैं। शिमला में दोपहर की धूप में निकली युवतियां गर्मी से बचने के लिए छातों का इस्तेमाल करती नजर आ रही हैं।
मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में शिमला समेत सात जिलों में लू चलने की चेतावनी दी है। विभाग की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि हिमाचल के मैदानी व मध्यपर्वतीय इलाकों में 19 मई अपराह्न तीन बजे तक लू चल सकती है औऱ इससे लोगों को सचेत रहना होगा। सिरमौर, बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा, ऊना, सोलन और शिमला में कुछ स्थानों पर लू चलने का अलर्ट जारी किया गया है।
मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि लू चलने की सम्भावना तब पैदा होती है जब किसी मौसम केंद्र का अधिकतम तापमान मैदानी इलाकों में कम से कम 40 डिग्री सेल्सियस, तटीय क्षेत्रों में 37 डिग्री और पहाड़ी क्षेत्रों में 30 डिग्री तक पहुंच जाता है। शिमला में अधिकतम तापमान पिछले कल 29 डिग्री सेल्सियस पार कर गया था। यहां अब तक का सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ है।
हमीरपुर, बिलासपुर और ऊना जैसे मैदानी जिलों में लोग उमस भरी गर्मी से काफी परेशान हैं तथा राहत के लिए बादलों के बरसने का इंतज़ार कर रहे हैं।
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक अगले 24 घण्टों में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से बादलों के बरसने का अनुमान है। अगले तीन दिन मौसम खराब रहेगा। मौसम विभाग ने 19 मई को प्रदेश के मैदानी व मध्य पर्वतीय इलाकों में गरज के साथ वर्षा का येलो अलर्ट जारी किया है। इस दौरान उच्च पर्वतीय इलाकों में बर्फ गिर सकती है। आगामी 20 व 21 मई को मैदानी इलाकों को छोड़कर अन्य हिस्सों में बारिश व बर्फ़बारी होने का अनुमान है। 22 से 24 मई तक समूचे प्रदेश में मौसम फिर से शुष्क बना रहेगा और लोगों को एक बार फिर गर्मी से जूझना पड़ेगा।
उधर, दिन के अलावा राज्य के न्यूनतम तापमान में उछाल आने से रातें भी गर्म हो गई हैं। शुक्रवार की रात राज्य के औसतन न्यूनतम तापमान में करीब 0.1 डिग्री का उछाल आया। शिमला का न्यूनतम तापमान मैदानी जिला हमीरपुर से भी अधिक पहुंच गया है। शिमला में न्यूनतम तापमान 19.4 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि हमीरपुर में 18.4 डिग्री, सुंदरनगर में 17.8, भुंतर में 13.2, कल्पा में 9.6 धर्मशाला में 23, ऊना में 21, नाहन में 22.1, केलंग में 5.6, पालमपुर में 21, सोलन में 18, मनाली में 7.1, कांगड़ा में 20.9, मंडी में 17.6, बिलासपुर में 19.6 और चम्बा में 16 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।
सं.संजय
वार्ता
image