Tuesday, Jun 18 2024 | Time 04:43 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों पर रहेगी पुलिस की कड़ी नजर

चंडीगढ़, 24 मई (वार्ता) हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों पर चुनाव और करनाल विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिये मतदान की पूर्वसंध्या पर पुलिस ने कहा कि शनिवार को मतदान के दौरान सोशल मीडिया पर कड़ी नजर राखी जायेगी ताकि असामाजिक तत्व अफवाह न फैला सकें।
पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने प्रदेश के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ शुक्रवार को आयोजित बैठक में कहा कि मतदान के दिन किसी को कानून व्यवस्था बाधित करने की अनुमति नहीं दी जायेगी।
उन्होंने कहा कि इसके अलावा अंतरराज्यीय(इंट्रा स्टेट) तथा अंतरराज्यीय (इंटर स्टेट) सीमाओं तथा जिलों में लगाये गये नाकों पर फुलप्रूफ सीलिंग प्लान लागू किया गया है। उन्होंने बताया कि हरियाणा पुलिस प्रदेश भर के होटल, सरायों, गेस्ट हाउस, आदि के आस पास के क्षेत्रों में चेकिंग करते हुये वहां ठहरने वाले लोगों पर निगरानी रख रही है। इसी प्रकार, शिक्षण संस्थानों, महाविद्यालयों तथा विश्वविद्यालयों के हॉस्टलों आदि को भी मॉनीटर किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि मतदान प्रक्रिया के दौरान सभी अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, पुलिस महानिरीक्षक , पुलिस आयुक्त तथा जिला अधीक्षक सहित सारे पुलिस अधिकारी फील्ड में रहेंगे और मतदान शुरू होने से लेकर समाप्ति तक अपने-अपने अधिकार क्षेत्र में गश्त करते रहेंगे और सुनिश्चित करेंगे कि मतदान प्रक्रिया बाधित न हो। इस बारे में सभी वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं कि वे समय-समय पर मतदान संबंधी अथवा उपरोक्त वर्णित दिशा-निर्देशों के बारे में फोन, एसएमएस तथा व्हाट्सएप मैसेज के माध्यम से पुलिस महानिदेशक तथा अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक कानून एवं व्यवस्था को सूचित करते रहें।
पुलिस महानिदेशक ने कहा कि प्रदेश में शराब, हथियार, नकदी तथा मतदान प्रभावित करने वाली अन्य सामग्री की आवाजाही प्रतिबंधित है और हिस्ट्रीशीटर, शरारती तत्व, उपद्रव करने वाले असामाजिक तत्वों की मूवमेंट को मॉनिटर किया जा रहा है। इसके साथ ही पंजाब, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, राजस्थान तथा दिल्ली के प्रशासन के साथ भी तालमेल स्थापित करते हुये चुनाव प्रक्रिया को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाने के प्रयास किये जा रहे हैं। प्रदेश में पुलिस बल की टीमों द्वारा दिन-रात गश्त की जा रही है।
महेश.श्रवण
वार्ता
image