Monday, Jul 15 2024 | Time 10:54 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


चुनाव प्रचार सामग्री पर प्रकाशक का नाम, पता लिखना अनिवार्य ,उल्लंघन करने वालों को होगी छह महीने की कैद

जालंधर, 12 जून (वार्ता) पंजाब में जालंधर के अतिरिक्त ज़िला चुनाव अधिकारी मेजर डाॅ अमित महाजन ने विधान सभा क्षेत्र 34- जालंधर पश्चिमी (अ.ज.) उपचुनाव के मद्देनज़र प्रिंट की जाने वाली चुनाव प्रचार सामग्री पर प्रिंटर और प्रकाशक का नाम और पता छापना अनिवार्य है। आदेश का उल्लंघन करने पर छह महीने तक कैद या दो हजार रुपये तक जुर्माना या दोनों किये जा सकते हैं।
डॉ महाजन ने बताया कि यदि किसी भी दस्तावेज़ या चुनाव प्रचार सामग्री, जिसमें कोई ऐतराज़ योग्य जैसे धर्म, नस्ल, जाति, भाईचारे या भाषा के आधार पर अपील की गयी है, या किसी विरोधी के चरित्र सम्बन्धित ऐतराज़ योग्य शब्दों का इस्तेमाल किया जाता है तो सबंधित व्यक्ति ख़िलाफ़ कार्रवाई की जायेगी।
उन्होंने यह भी स्पष्ट बताया कि धारा 127- ए का उल्लंघन करने वालों ख़िलाफ़ सख़्त कार्रवाई, जिसमें मामले दर्ज करना और छपाई प्रेस का लाइसेंस आदि रद्द करना शामिल है, अमल में लायी जायेगी। उन्होंने बताया कि प्रिंटर की तरफ से यह स्व घोषना सहित छापी गयी चुनाव प्रचार सामग्री की संख्या और इस पर आने वाले खर्च सम्बन्धित जानकारी चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित प्रपत्र में भर कर ज़िला चुनाव दफ़्तर को मुहैया करवायी जायेगी।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image