Thursday, Jul 18 2024 | Time 16:03 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


रानी लक्ष्मीबाई के जीवन से प्रेरणा लें: प्रो. चावला

अमृतसर 18 जून (वार्ता) पंजाब के अमृतसर में रानी झांसी सोसाइटी की ओर से मंगलवार को झांसी की रानी लक्ष्मीबाई का बलिदान दिवस यहां के इस्लामाबाद स्थित रानी झांसी भवन में मनाया गया।
पूर्व स्वास्थ्य मंत्री प्रो. लक्ष्मीकांता चावला ने इस मौके पर कहा कि ब्रिटिश हुकूमत के दांत खंट्टे करने वाली झांसी की रानी लक्ष्मीबाई ने शौर्य की एक ऐसी गाथा लिखी जो महिलाओं के लिये पथ प्रदर्शक बन गयी। मंगलवार को इस महान वीरांगना का बलिदान दिवस मनाया गया।
प्रो. लक्ष्मीकांता चावला ने कहा कि रानी झांसी का जीवन हमें प्रेरणा देता है कि एक महिला ने अपना राज्य बचाने के लिये न केवल अंग्रेजों से सीधी टक्कर ली, वहीं अपने प्राणों की आहुति देकर वीरगति प्राप्त की। प्रो. चावला ने छात्राओं से आह्वान किया कि वे रानी लक्ष्मीबाई के जीवन से प्रेरणा लें। रानी लक्ष्मीबाई ने अंग्रेजी सल्तनत को धूल चटाने के लिये शस्त्र उठाया था। एक नारी के रूप में उन्होंने समाज को ऐसी प्रेरणा दी, जो युगों-युगों तक महिलाओं के भीतर आत्मबल पैदा करती रहेगी। रानी लक्ष्मीबाई ने भारत भूमि को अपने रक्त से गौरवान्वित किया। सच्चे अर्थों में वह आदर्श वीरांगना थी। स्वाधीनता की क्रांति का बीज उन्होंने ही प्रस्फुटित किया था।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image