Wednesday, Jul 17 2024 | Time 22:54 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


गुर्दे का सफल प्रत्यारोपण, टांडा मेडिकल कालेज के लिए नई उपलब्धिः बाली

कांगड़ा, 22 जून (वार्ता) राजेन्द्र प्रसाद मेडिकल कॉलेज टांडा स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर नए आयाम स्थापित कर रहा है। यह उद्गार हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष (कैबिनेट रैंक) आर.एस. बाली ने व्यक्त करते हुए कहा कि मेडिकल कॉलेज टांडा में डॉक्टरों द्वारा गुर्दे का सफल प्रत्यारोपण ऑपरेशन करके स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक नया आयाम स्थापित किया गया।
श्री बाली ने इस कार्य के लिए आर.एस. बाली ने समस्त टीम को बधाई देते हुए कहा कि गुर्दे के प्रत्यारोपण की इस सुविधा का लाभ यहां आने वाले अनेकों मरीजों को मिलेगा और अब उन्हें पीजीआई, एम्स के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे तथा इससे उनके पैसों की भी बचत होगी। उन्होंने कहा इस सुविधा का लाभ मरीजों को हिमकेयर और आयुष्मान योजना के अंतर्गत फ्री में मिलेगा।
उन्होंने कहा टांडा में इस सुविधा को शुरू करने के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री निरंतर फीडबैक लेते रहे और उन्हीं के प्रयासों से आज हम सभी को इसमें सफलता मिली है। पीजीआई के डॉक्टरों का भी पूरा सहयोग इसके लिए प्राप्त हुआ इसके लिए उन्होंने उनका भी धन्यावाद किया।
उन्होंने बताया दिल के छेद और वल्व प्रत्यारोपण की सुविधा भी मेडिकल कॉलेज टांडा में मरीजों को मिल रही है यह भी कॉलेज की बहुत बड़ी उपलब्धि है।उन्होंने बताया हमारा अगला लक्ष्य इस मेडिकल कॉलेज में मरीजों के लिए ओपन हार्ट सर्जरी और ट्रॉमा सेंटर की सुविधा लाना है और जल्द इस कार्य को भी पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने मेडिकल कालेज में अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए हरसंभव प्रयास किया है ताकि डा राजेंद्र प्रसाद मेडिकल कालेज में राज्य के लोगों को उच्च स्तरीय स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकें।
उन्होंने कहा कि डा राजेंद्र प्रसाद मेडिकल कालेज में नर्सिंग स्कूल को स्तरोन्नत कर नर्सिंग कालेज का दर्जा दिया गया इसके साथ ही टांडा मेडिकल कालेज में नवजात शिशुओं को स्तनपान को प्रोत्साहित करने के लिए शिशुओं तथा जच्चाओं के लिए लैक्टेशन मैनेजमेंट सेंटर खोला जाएगा।
इस अवसर पर प्रधानाचार्य डॉ मिलाप शर्मा ने कहा मेडिकल कॉलेज टांडा में गुर्दे के प्रत्यारोपण की इस सफलता का श्रेय हिमाचल सरकार तथा हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष बाली को जाता है क्योंकि इस सुविधा को यहां लाने के लिए इन्होंने निरंतर प्रयास किए उन्होंने कहा आज जिस डाक्टर द्वारा गुर्दे का प्रत्यारोपण ऑपरेशन किया जा रहा है वह डाक्टर अमित भी इसी कॉलेज के छात्र रहे हैं।
इस अवसर पर अतिरिक्त निदेशक डॉ मेजर अवनिंद्र कुमार, डॉ अभिनव राणा, डॉ अमित, डॉ संजीव, डॉ धीरज उपस्थित थे।
सं.संजय
वार्ता
image