Wednesday, Jul 17 2024 | Time 21:44 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सरकार जल्द ही कौशल विकास कार्यक्रम शुरू करेगी:कौर

चंडीगढ़, 22 जून (वार्ता) पंजाब के सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने शनिवार को फरीदकोट में ऑब्जर्वेशन होम और प्लेस ऑफ सेफ्टी का दौरा किया और वहां रहने वाले लड़कों को सशक्त बनाने के लिए कई नई पहल की शुरुआत की।
अपने दौरे के दौरान, डॉ. कौर ने लड़कों की क्षमताओं को बढ़ाने और उन्हें बेहतर भविष्य के लिए तैयार करने के लिए कौशल विकास कार्यक्रम शुरू करने की घोषणा की। उन्होंने मौजूदा सुविधाओं की समीक्षा की और कर्मचारियों को अगले 15 दिनों के भीतर किसी भी कमी को दूर करने का निर्देश दिया। समग्र दृष्टिकोण पर जोर देते हुए, उन्होंने मनोरंजक गतिविधियों को बढ़ावा देने, व्यापक स्वास्थ्य जांच शिविर के आयोजन और सांस्कृतिक कार्यक्रमों को शामिल करने का भी आह्वान किया।
ऑब्जर्वेशन होम में वर्तमान में विभिन्न जिलों के 60 से अधिक लड़के रह रहे हैं, जिनमें वैधानिक अपराधों के आरोपी 18 वर्ष से कम आयु के बच्चे और प्लेस ऑफ सेफ्टी में रहने वाले 18 से 21 वर्ष की आयु के बच्चे शामिल हैं। नई पहलों से उनके जीवन की गुणवत्ता और भविष्य की संभावनाओं में उल्लेखनीय सुधार होने की उम्मीद है।
मंत्री ने इस बात पर प्रकाश डाला कि हालांकि इस होम को शुरू में 50 लड़कों के रहने के लिए बनाया गया था, लेकिन इसकी क्षमता को बढ़ाकर 100 लड़कों तक करने के प्रयास चल रहे हैं। उन्होंने आश्वासन दिया कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में पंजाब सरकार इस विस्तार के लिए आवश्यक बजट और स्टाफ उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। इन प्रयासों का उद्देश्य सकारात्मक बदलाव लाना है, जिससे फरीदकोट के ऑब्जर्वेशन होम में रहने वाले लड़कों के जीवन में सुधार आए। इस दौरान जिला सामाजिक सुरक्षा अधिकारी फरीदकोट नवीन गडवाल भी मौजूद थे।
ठाकुर.संजय
वार्ता
image