Tuesday, Apr 16 2024 | Time 13:50 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राजस्थान में कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए महागठबंधन की बिसात रखी

जयपुर 18 नवम्बर (वार्ता) कांग्रेस ने राजस्थान विधानसभा चुनाव में सहयोगी दलों के लिए अंतत पांच सीटें छोड़कर
लोकसभा चुनाव में महागठबंधन के लिए आज बिसात बिछा दी।
पार्टी ने विधानसभा की 200 सीटों में से 195 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं जबकि पांच सीटों में से दो-दो सीटें राष्ट्रीय लोक दल और लोकतांत्रिक जनता दल तथा एक सीट राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के लिए छोड़ी है। अब तक विधानसभा चुनाव में गठबंधन को सिरे से खारिज करती रही कांग्रेस के इस कदम को लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखकर बनायी गई दीर्धावधि रणनीति के तौर पर देखा जा रहा है।
पार्टी ने राष्ट्रीय लोक दल के लिए भरतपुर विधानसभा सीट और टोंक जिले की मालपुरा सीट छोड़ी है। लोकतांत्रिक जनता दल को बांसवाडा जिले की आदिवासी सीट कुशलगढ और अलवर जिले की मुंडावर सीट दी गयी है। तीसरे सहयोगी दल राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी को पाली जिले की बाली सीट दी गयी है।
कांग्रेस ने सहयोगी दलों के लिए सीटें छोडकर दोहरी रणनीति अपनायी है जिसका उसे विधानसभा चुनाव में
तो फायदा मिलने की संभावना है ही साथ ही इससे अगले पांच-छह महीने बाद होने वाले लोकसभा चुनाव में महागठबंधन का आधार भी तैयार होगा। लोकतांत्रिक जनता दल के लिए छोड़ी गयी सीट कुशलगढ पर सामाजिक कार्यकर्ता रहे और आदिवासी क्षेत्रों में कल्याण कार्यों में अपना जीवन खपा देने वाले मामा बालेश्वर दयाल का अभी भी प्रभाव है। समाजवादी आंदोलन के अगुवा रहे मामा बालेश्वर दयाल ने ही जनता दल यू को भीलों के तीर को चुनाव चिह्न के रूप में अपनाने का सुझाव दिया था। राज्य की आदिवासी सीटों पर उनका लगभग एकछत्र प्रभुत्व था।
पार्टी ने जाट प्रभुत्व भरतपुर जिले में भी राष्ट्रीय लोकदल से गठबंधन किया है। उसे लगता है चौधरी अजीत सिंह इस क्षेत्र में अपने प्रभाव का इस्तेमाल कर यह सीट गठबंधन के खाते में जोड़ सकते हैं।
संजीव जोरा
वार्ता
More News
राजकोट प्रत्याशी रूपाला के बयान का भाजपा से मतलब नहीं-आक्या

राजकोट प्रत्याशी रूपाला के बयान का भाजपा से मतलब नहीं-आक्या

15 Apr 2024 | 11:51 PM

चित्तौड़गढ़, 15 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में चित्तौड़गढ़ विधायक चंद्रभान सिंह आक्या, पूर्व विधायक रणधीर सिंह भिंडर और जौहर स्मृति संस्थान के अध्यक्ष राव नरेंद्र सिंह विजयपुर ने गुजरात में राजकोट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी पुरुषोत्तम रूपाला के बयान का भाजपा से कोई लेना देना नहीं बताते हुए कांग्रेस पर क्षत्रिय समाज को भड़काने का आरोप लगाया है।

see more..
हाइडैटिड रोग से पीड़ित व्यक्ति को जटिल सर्जरी से मिला नया जीवन

हाइडैटिड रोग से पीड़ित व्यक्ति को जटिल सर्जरी से मिला नया जीवन

15 Apr 2024 | 11:46 PM

उदयपुर 15 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के उदयपुर में हाइडैटिड रोग से पीड़ित एक व्यक्ति को जटिल सर्जरी के माध्यम से पारस हेल्थ में नया जीवन मिला है।

see more..
लूट की वारदात करने वाले तीन आरोपी गिरफ्तार

लूट की वारदात करने वाले तीन आरोपी गिरफ्तार

15 Apr 2024 | 11:44 PM

अजमेर 15 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में अजमेर जिले के मदनगंज थाना क्षेत्र में पुलिस ने सरेआम लूट की वारदात करने वाले तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपियों ने लूट की चार वारदातें करना कबूल किया है।

see more..
देवनानी ने मिश्र और भजनलाल को दैनन्दिनी भेंट की

देवनानी ने मिश्र और भजनलाल को दैनन्दिनी भेंट की

15 Apr 2024 | 10:49 PM

जयपुर, 15 अप्रैल (वार्ता) विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने सोमवार को यहां राज्यपाल कलराज मिश्र और मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा को राजस्थान विधानसभा दैनन्दिनी 2024-25 भेंट की।

see more..
image