Friday, Apr 26 2024 | Time 03:03 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


---

जयपुर जिले की इन आठ सीटों पर के अलावा शेष सीटों पर भाजपा और कांग्रेस में सीधा मुकाबला होने की संभावना हैं जिनमें मालवीय नगर से चिकित्सा मंत्री कालीचरण सराफ का मुकाबला कांग्रेस प्रत्याशी कांग्रेस प्रदेश उपाध्यक्ष अर्चना शर्मा से हैं। श्रीमती शर्मा पिछले चुनाव में श्री सराफ से 48 हजार 718 के भारी अंतर से चुनाव हार गई थी।
वर्ष 1985 से भाजपा उम्मीदवार के रुप में आठवीं, नौवीं, दसवीं, बारहवी, तेरहवी और चौहदवीं विधानसभा के सदस्य चुने गये हैं। वह इस बार सातवीं बार विधानसभा पहुंचने का प्रयास कर रहे हैं जबकि श्रीमती शर्मा पहली बार विधानसभा पहुंचने की कोशिश में हैं। मालवीय नगर से इस बार कुल 22 उम्मीदवार अपना चुनावी भाग्य आजमा रहे हैं।
इसी तरह आदर्शनगर से भाजपा विधायक अशोक परनामी का कांग्रेस के नये चेहरा रफीक खान से सीधा मुकाबला हैं। पिछले चुनाव में श्री परनामी ने कांग्रेस के माहिर आजाद को 3803 मतों से हराया था। श्री परनामी वर्ष 2008 में भी विधायक चुने गये थे1 वह भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुके हैं और उनका क्षेत्र में राजनीतिक प्रभुत्व हैं वहीं कांग्रेस के नये उम्मीदवार को इस बार सत्ता विरोधी लहर का फायदा मिल सकता हैं। आदर्शनगर से इस बार अन्य दलो एवं निर्दलीय सहित कुल 31 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। चुनाव में ज्यादा उम्मीदवार होने से भी प्रमुख दलों के प्रत्याशियों को नुकसान उठाना पड़ सकता हैं।
शहर की हवामहल सीट पर भाजपा के मौजूदा विधायक सुरेन्द्र पारीक और कांग्रेस उम्मीदवार पूर्व सांसद महेश जोशी के बीच सीधा मुकाबला होने के आसार हैं।
श्री पारीक यहां से वर्ष 2003 में भी विधायक चुने गये थे। उन्होंने पिछला चुनाव तत्कालीन मंत्री बृजकिशोर शर्मा को 12 हजार 715 मतों से हराया था। श्री जोशी सांसद रह चुके हैं। हवामहल से भाजपा पांच बार चुनाव जीत चुकी हैं जबकि कांग्रेस ने दो बार, दो बार जनता पार्टी, एक बार जनसंघ, स्वतंत्र पार्टी, एवं निर्दलीय ने चुनाव जीता हैं। यहां से भंवर लाल शर्मा चार बार भाजपा एवं एक बार जनता पार्टी से चुनाव जीतकर सबसे अधिक बार चुनाव जीतने प्रत्याशी हैं।
किशनपोल विधानसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी विधायक मोहन लाल गुप्ता को फिर चुनाव मैदान में उतारा हैं जबकि कांग्रेस ने नया चेहरा अमीन कागजी को मौका दिया गया हैं। श्री कागजी पिछली बार चुनाव हार गय थे। श्री गुप्ता वर्ष 2003 से भाजपा विधायक हैं। इस बार किशनपोल से अन्य दलों एवं निर्दलीय सहित कुल 46 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं जो राज्य में अन्य सीटों के मुकाबले सर्वाधिक हैं।
जोरा
जारी वार्ता
More News
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image