Friday, Apr 26 2024 | Time 04:27 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


---

जयपुर की झोटवाड़ा सीट पर भाजपा उम्मीदवार उद्योग मंत्री राजपाल सिंह शेखावत और कांग्रेस प्रत्याशी पूर्व केन्द्रीय मंत्री लाल चंद कटारिया के बीच सीधा मुकाबला नजर आ रहा हैं। श्री शेखावत वर्ष 1990 से 2013 के बीच चार बार विधायक चुने गये हैं। वह पहली बार बनीपार्क विधानसभा क्षेत्र से 1990 में भाजपा प्रत्याशी के रुप में चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे।
श्री कटारिया भी वर्ष 2003 में आमेर से विधायक चुने जा चुके हैं और वर्ष 2009 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी के रुप में जयपुर ग्रामीण लोकसभा क्षेत्र से चुनाव जीतकर लोकसभा पहुंचे। झोटवाड़ा में जाट एवं यादव मतदाता निर्णायक माने जा रहे हैं और इस बार श्री कटारिया की स्थिति मजबूत मानी जा रही हैं।
शहर की सिविल लाइंस सीट पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डा़ अरुण चतुर्वेदी तथा कांग्रेस उम्मीदवार पूर्व विधायक प्रताप सिंह खाचरियावास के बीच होने की संभावना हैं। डा़ चतुर्वेदी भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हैं और मंत्री बनने के बाद क्षेत्र में अपना राजनीतिक प्रभुत्व जमाने का प्रयास किया हैं लेकिन श्री खाचरियावास का भी राजनीतिक प्रभुत्व कम नहीं हैं और इस बार वह मजबूत स्थिति में बताये जा रहे हैं। हालांकि पिछले चुनाव में श्री चतुर्वेदी ने श्री खाचरियावास को 11129 मतों से हराया था। श्री खाचरियावास कांग्रेश शहर जिला अध्यक्ष भी हैं और क्षेत्र में उनकी पकड़ मजबूत बताई जा रही हैं। यहां से बसपा और आप एवं निर्दलीय सहित कुल 18 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं।
चौमूं में भाजपा ने मौजूदा विधायक राम लाल शर्मा को फिर चुनाव मैदान में उतारा हैं उसी तरह कांग्रेस ने भी पूर्व विधायक भगवानसहाय सैनी पर फिर भरोसा जताया हैं। श्री शर्मा ने श्री सैनी को पिछले चुनाव में 44 हजार 473 के भारी अंतर से हराया था। श्री शर्मा 2008 में भी श्री सैनी को हराया था। श्री सैनी वर्ष 1998 में कांग्रेस उम्मीदवार के रुप में चुनाव जीता था। इस बार एक फिर दोनों में मुकाबला हैं औरसीधी टक्कर होने के आसार हैं। चौमू से कांग्रेस पांच बार चुनाव जीत चुकी हैं जबकि भाजपा तीन बार, दो बार स्वतंत्र पार्टी, एक बार जनता पार्टी, आरआरपी, लोकदल एवं जनता दल के उम्मीदवारों ने चुनाव जीता हैं।
इसी तरह बगरु से भाजपा उम्मीदवार मौजूदा विधायक डा़ कैलाश वर्मा और कांगेस ने पूर्व विधायक गंगा देवी को चुनाव मैदान में उतारा हैं और दोनों में सीधा मुकाबला होने की संभावना हैं। विराटनगर विधानसभा क्षेत्र में भी मुकाबला भाजपा उम्मीदवार विधायक फूल चंद भिण्डा और कांग्रेस प्रत्याशी इंद्रराज गुर्जर के बीच होने के आसार हैं। जमवांरामगढ़ विधानसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी महेन्द्रपाल सिंह तथा कांग्रेस के गोपाल मीना के बीच सीधी चुनावी टक्कर होने की संभावना हैं। चाकसू से भाजपाने नया चेहरा रामोतारबैरवा को चुनाव मैदान में उतारा हैं जबकि कांग्रेस ने अपने पूर्व प्रत्याशी वेद प्रकाश सोलंकी को एक बार फिर मौका दिया हैं जहां दोनो दलों के उम्मीदवारों में सीधा मुकाबला नजर आ रहा हैं।
इसके अलावा सांगानेर, दूदू आदि की तरह ग्रामीण कोटपुतली सीट पर भी भाजपा के मुकेश गोयल, कांग्रेस राजेन्द्र यादव तथा राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के रामस्वरुप कसाना के बीच त्रिकोणात्मक मुकाबला होने के आसार हैं।
जोरा
वार्ता
More News
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image