Thursday, Apr 18 2024 | Time 23:32 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


-----

रायसिंह नगर (सुरक्षित) में निवर्तमान विधायक सोनादेवी बावरी के कांग्रेस में आने से कांग्रेस मजबूत नजर आ रही है। बावरी पिछली बार जमींदारा पार्टी के टिकट पर चुनाव जीती थीं। छह महीने पहले ही वह कांग्रेस में शामिल हो गई। इस क्षेत्र में जातीय समीकरण उनके पक्ष में है। इसी के चलते वह पिछली बार जमींदारा पार्टी के टिकट पर जीतीं थीं। अब उनके साथ कांग्रेस का परम्परागत मतदाताओं का भी समर्थन है। उन्होंने किसान नेता के रूप में भी पहचान बनाई है। किसानों से जुड़े मसले वह विधानसभा में उठाती रही हैं। गंगानगर किसान समिति ने का भी उन्हें समर्थन हासिल है। दूसरी ओर उनका कमजोर पक्ष भी है। विधायक के रूप में उन पर आरोप भी लगते रहे हैं। दूसरा, कांग्रेस के बागी पूर्व विधायक सोहन नायक भी चुनाव मैदान में निर्दलीय के रूप में चुनाव मैदान में कूद पड़े हैं। उनकी उम्मीदवारी से भी सोनादेवी को कुछ नुकसान हो सकता है, क्योंकि नायक कांग्रेस के परम्परागत मतों में सेंध लगा सकते हैं। अन्य असंतुष्ट भी भितरघात की तैयारी में हैं।
भाजपा ने यहां से पिछले चुनाव में हारे बलबीर लूथरा को ही फिर से उम्मीदार बनाया है। हालांकि इस सीट पर कभी सांसद निहालचंद का दबदबा हुआ करता था। लेकिन एक बार उनके हारने के बाद उनका टिकट कट गया। पिछली बार लूथरा भितरघात की वजह से हारे थे, इस बार भी उनके साथ भितरघात की आशंका जताई जा रही है। फिर भी लूथरा बावरी को टक्कर दे रहे हैं, लेकिन मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के श्योपत राम मेघवाल ने मुकाबले को त्रिकोणीय बना दिया है। मेघवाल माकपा के जिला महासचिव हैं और माकपा का जिले में सबसे बड़ा चेहरा हैं।
गंगानगर जिले के सादुलशहर विधानसभा क्षेत्र में भाजपा और कांग्रेस में सीधा मुकाबला है। भाजपा ने गुरजंट सिंह बरार का बढ़ती उम्र के मद्देनजर टिकट काटकर उनके पौत्र गुरवीर सिंह बराड़ को टिकट दिया है। वह यहां भाजपा के युवा मोर्चे के जिलाध्यक्ष हैं। भाजपा यहां तीन चार बार से बराड़ परिवार पर ही भरोसा जता रही है। लिहाजा उनके प्रति यहां असंतुष्टों की लम्बी सूची है। पिछली बार के बागी बृजमोहन सहारण इस बार भी चुनाव मैदान हैं जो उन्हें नुकसान पहुंचायेंगे।
यहां पर कांग्रेस ने जगदीश जांगिड़ को ही फिर से उम्मीदवार बनाया है। जांगिड़ पिछली बार करीब साढ़े चार हजार मतों से हारे थे। इस बार वह बेहद मजबूत नजर आ रहे हैं। गंगानगर किसान समिति ने भी उनके समर्थन की घोषणा की है, लिहाजा इसका उन्हें काफी लाभ मिलेगा। यह क्षेत्र कभी माकपा का मजबूत गढ़ हुआ करता था। माकपा के हेतराम बेनीवाल यहां से विधायक भी रह चुके हैं। लेकिन इस बार माकपा के पालाराम काफी कमजोर नजर आ रहे हैं। यहां से बसपा के विनोद खींचड़ भी चुनाव मैदान में है। वह पुलिस की नौकरी छोड़कर भाग्य आजमा रहे हैं। एक अन्य सेवा निवृत पुलिस कर्मी भी निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं।
सुनील सैनी
वार्ता
More News
वोडाफोन आइडिया लिमिटेड का 18 हजार करोड़ का एफपीओ गुरुवार को खुला

वोडाफोन आइडिया लिमिटेड का 18 हजार करोड़ का एफपीओ गुरुवार को खुला

18 Apr 2024 | 9:43 PM

जयपुर, 18 अप्रैल (वार्ता) वोडाफोन आइडिया लिमिटेड ने गुरुवार को इक्विटी शेयरों की अपनी फ़र्दर पब्लिक ऑफरिंग (एफपीओ) के संबंध में अपना प्रस्ताव खोला जिसमें 18 हजार करोड़ तक के इक्विटी शेयरों का नया इश्यू शामिल है।

see more..
image