Friday, Apr 19 2024 | Time 07:21 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


कक्षा नौ की पात्र छात्राओं को साइकिलें वितरित की जायेगी-डोडासरा

जयपुर, 21 जनवरी (वार्ता) राजस्थान के शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद डोटासरा ने आज विधानसभा में कहा कि कक्षा नौ की सभी पात्र छात्राओं को नियमानुसार साइकिलों का वितरण किया जाएगा।
श्री डोटासरा ने सदन में प्रश्नकाल के दौरान विधायक किरण माहेश्वरी के मूल प्रश्न का जवाब देते हुए कहा कि बजट सत्र 2007-08 में घोषणा की गई कि कक्षा नौ उत्तीर्ण कर दसवीं कक्षा में प्रवेश लेने वाली ऎसी प्रत्येक छात्रा को जिसका घर सबसे नजदीक सैकेण्ड्री विद्यालय से दो किलोमीटर से अधिक दूरी पर है, को एक नई साइकिल केवल 300 रूपये में दी जायेगी तथा शेष राशि राज्य सरकार वहन करेगी। उन्होंने कहा कि साथ ही पांच या इससे अधिक छात्राओं के समूह को आवागमन के लिए ट्रांसपोर्ट वाउचर योजना की सुविधा दी गई।
उन्होंने कहा कि इसके पश्चात वित्त वर्ष 2011-12 में घोषणा के अनुसार कक्षा नौ एवं दसवीं में अध्ययनरत छात्राओं को दी जाने वाली साइकिल के अंशदान की राशि 300 रूपये से घटाकर 100 रूपये की गई तथा साइकिल के स्थान पर ट्रांसपोर्ट वाउचर का लाभ दिये जाने का विकल्प भी दिया गया। वर्ष 2014-15 में घोषणा की गई कि राजकीय विद्यालयों में कक्षा नौ में प्रवेश लेने वाली छात्राओं को निःशुल्क साइकिल वितरित किये जाने का प्रावधान किया गया।
ग्रामीण क्षेत्र में जो छात्राएं अपने निवास से पांच किलोमीटर से अधिक की दूरी से स्कूल आती हैं और साइकिल नहीं लेना चाहती, उन्हें ट्रांसपोर्ट वाउचर योजना का लाभ दिये जाने का प्रावधान है।
उन्होंने कहा कि राजसमंद जिले में वर्ष 2016-17 की वंचित 164 छात्राओं की विद्यालयवार सूची सदन की मेज पर रखी। उन्होंने कहा कि इन छात्राओं ने कक्षा नौ में प्रवेश विलम्ब से लिया था, जिसके प्रस्ताव समय पर प्राप्त नहीं हुए, जिस कारण इन छात्राओं को साइकिल वितरण नहीं की जा सकी ।
जोरा सैनी
वार्ता
More News
राजस्थान में प्रथम चरण में दो केंद्रीय मंत्रियों सहित 114 प्रत्याशी आजमा रहे हैं चुनावी भाग्य

राजस्थान में प्रथम चरण में दो केंद्रीय मंत्रियों सहित 114 प्रत्याशी आजमा रहे हैं चुनावी भाग्य

18 Apr 2024 | 11:44 PM

जयपुर 18 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में शुक्रवार को हो रहे चुनाव में दो केंद्रीय मंत्री, दो सांसद, तीन पूर्व सांसद, राज्य के आधा दर्जन पूर्व मंत्री और तीन पूर्व विधायक सहित 114 प्रत्याशी चुनाव मैदान में अपना चुनावी भाग्य आजमा रहे हैं।

see more..
वोडाफोन आइडिया लिमिटेड का 18 हजार करोड़ का एफपीओ गुरुवार को खुला

वोडाफोन आइडिया लिमिटेड का 18 हजार करोड़ का एफपीओ गुरुवार को खुला

18 Apr 2024 | 9:43 PM

जयपुर, 18 अप्रैल (वार्ता) वोडाफोन आइडिया लिमिटेड ने गुरुवार को इक्विटी शेयरों की अपनी फ़र्दर पब्लिक ऑफरिंग (एफपीओ) के संबंध में अपना प्रस्ताव खोला जिसमें 18 हजार करोड़ तक के इक्विटी शेयरों का नया इश्यू शामिल है।

see more..
image