Tuesday, Apr 16 2024 | Time 21:17 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


मनरेगा को और मजबूत बनाया जायेगा-पायलट

जयपुर, 22 जनवरी (वार्ता) राजस्थान के उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट आज विधानसभा में कहा कि प्रदेश में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) को और मजबूत बनाया जाएगा।
श्री पायलट प्रश्नकाल के दौरान विधायकों द्वारा पूछे गए पूरक प्रश्नों का जवाब में कहा कि जितना जल्दी हो सकेगा मनरेगा के बकाया भुगतान किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि गत तीन-चार वर्ष में मनरेगा समाप्त हो गया था लेकिन गत पांच जनवरी से राज्य भर में विशेष अभियान चलाया गया। इससे मनरेगा के तहत कार्य दिवसों की संख्या 12.52 लाख से बढ़कर 23.46 लाख हो गयी है।
उन्होंने कहा कि मनरेगा की दृष्टि से राजस्थान अग्रणी राज्य है। इसे देखते हुए “काम मांगों”अभियान को चलाया गया है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में मनरेगा के तहत 83 प्रतिशत को भुगतान समय पर मिल रहा है ।
इससे पहले विधायक गिरधारी लाल द्वारा पूछे गए मूल प्रश्न के जवाब में उन्होंने बताया कि बीकानेर जिले में एक जनवरी 2016 से अब तक 9026 पक्के निर्माण कार्य कराये गए। उन्होंने कहा कि जिले में मनरेगा योजना के तहत कुल 3757.51 लाख रूपये राशि का भुगतान सामग्री मद (अकुशल श्रम मद पर किये गए व्यय को छोड़कर ) में बकाया है।
उन्होंने आश्वस्त किया कि केन्द्र सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय से सामग्री मद में राशि प्राप्त होने पर बकाया भुगतान किया जाएगा।
जोरा
वार्ता
More News
कांग्रेस एवं गहलोत ने वोट के लिए झूठ बोलकर जनता को किया गुमराह-सीतारमण

कांग्रेस एवं गहलोत ने वोट के लिए झूठ बोलकर जनता को किया गुमराह-सीतारमण

16 Apr 2024 | 7:47 PM

जयपुर, 16 अप्रैल (वार्ता) केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लोकसभा चुनाव के लिए जारी संकल्प पत्र को विकसित भारत 2047 का विजन पत्र बताया वहीं कांग्रेस और राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पर चुनाव के समय वोट के लिए झूठ बोलकर जनता को गुमराह करने का आरोप लगाया।

see more..
image