Thursday, Mar 28 2024 | Time 21:18 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


केंद्र के बाद राजस्थान में भी सवर्णाों को आरक्षण की मांग

जयपर , 22 जनवरी (वार्ता) राजस्थान विधान सभा में आज सवर्ण जाति के आर्थिक पिछड़ों को 10 प्रतिशत आरक्षण देने की मांग को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सदस्यों ने आसन के सामने आकर जोरदार नारेबाजी की।
शून्यकाल में भाजपा की किरण माहेश्वरी ने यह मामला उठाते हए कहा कि लोकसभा एवं राज्यसभा में सवर्णों को 10 पतिशत आरक्षण का विधेयक पास हो गया है तथा प्रदेश में भी सरकार को इस सम्बन्ध में कार्यवाही करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि इस मामले में सरकार को अपना रुख स्पष्ट करना चाहिए। श्रीमती माहेश्वरी के साथ भाजपा के अन्य नेता भी खड़े हो गये तथा नारेबाजी करने लगे।
अध्यक्ष डा0 सी पी जोशी ने अंकित नहीं करने के निर्देश देने के साथ भाजपा सदस्यों को अपनी बात नियमों के तहत रखने के निर्देश दिये। इस बीच जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डा0 बी डी कल्ला ने कहा कि पिछली गहलोत सरकार ने सवर्णों को 14 प्रतिशत आरक्षण का प्रस्ताव केंद्र को भेजा था, लेकिन भाजपा ने सवर्णों को 10 प्रतिशत ही आरक्षण देने का कोई विरोध नहीं किया। उन्होंने कहा कि यह मामला राज्य सरकार के पास आने के बाद विधानसभा से पारित कराया जाता है। लेकिन उससे पहले ही भाजपा इस मुद्दे को उठा रही है।
इसके बाद भाजपा सदस्य आसन के सामने आ गये और आरक्षण को लेकर नारेबाजी करने लगे। प्रतिपक्ष के नेता गुलाब चंद कटािरया ने कहा कि सरकार को इस मामले में अपनी भावना स्पष्ट करनी चाहिए। इस बीच संसदीय कार्यमंत्री शांति धारीवाल ने कहा कि हमने सवर्णाों को 14 प्रतिशत आरक्षण दिया था, लेकिन भाजपा इस मामले को बेवजह उठा रही है।
अध्यक्ष ने कहा कि राज्यपाल के अभिभाषण पर बहस चल रही है, जिसका सरकार जवाब देगी तथा सभी बिंदुओं को इसमें शामिल किया जायेगा। इस पर श्री कटारिया ने कहा कि कई राज्यों ने इसे लागू कर दिया है, लेकिन राजस्थान में सरकार की मंशा अभी स्पष्ट नहीं हुई है। अध्यक्ष ने श्री कटारिया को आश्वस्त किया कि मुख्यमंत्री के जवाब में इस मुद्दे पर रुख स्पष्ट हो जायेगा यदि सरकार जवाब नहीं देगी तो विपक्ष इस मामले को बाद में उठा सकता है। इसके बाद भाजपा सदस्य आसन के सामने से हटकर अपनी सीटों पर बैठ गये।
पारीक सुनील
वार्ता
More News
करीब एक महीने में 314 करोड़ रुपये से अधिक की अवैध शराब, नकदी एवं अन्य सामग्री जब्त

करीब एक महीने में 314 करोड़ रुपये से अधिक की अवैध शराब, नकदी एवं अन्य सामग्री जब्त

28 Mar 2024 | 8:58 PM

जयपुर, 25 मार्च (वार्ता ) राजस्थान में अलग-अलग एनफोर्समेंट एजेंसियों ने गत एक मार्च से अब तक लगभग 314 करोड़ रुपये मूल्य की नशीली दवाओं, शराब, कीमती धातुओं, मुफ्त बांटी जाने वाली वस्तुओं और अवैध नकद राशि सहित अन्य अवैध सामग्री जब्त की गई है।

see more..
image