Friday, Mar 29 2024 | Time 14:11 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


पंजीकरण की जांच के बाद पात्र श्रमिकों के बकाया का होगा भुगतान

जयपुर, 23 जनवरी (वार्ता) राजस्थान के श्रम राज्य मंत्री टीकाराम जूली ने आज विधानसभा में कहा कि विभाग द्वारा श्रमिकों के फर्जी पंजीकरण की जांच करके पात्र श्रमिकों को बकाया राशि का भुगतान कर दिया जाएगा।
श्री जूली ने शून्यकाल में इस संबंध में उठाए गए मुद्दे पर हस्तक्षेप करते हुए बताया कि विभाग में समीक्षा के नाम पर श्रमिकों का कोई भुगतान नहीं रोका गया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार श्रमिकों के कल्याण के लिए कटिबद्ध है। उन्होंने बताया कि तीन जनवरी को विभाग की बैठक में 100 दिवसीय कार्य योजना तैयार की गई है तथा एक महीने का रोड मैप भी तैयार कर लिया गया है।
उन्होंने बताया कि बीओसीडब्लू बोर्ड (भवन एवं अन्य संनिर्माण श्रमिक कल्याण मण्डल) का गठन 20 फरवरी को किया जाएगा। साथ ही विभाग द्वारा निर्माण श्रमिकों के रजिस्ट्रेशन की भी पूर्ण तैयारियां कर ली गई है। उन्होंने बताया कि अब निर्माण श्रमिकों का पंजीयन के समय ही सत्यापन कर दिया जाएगा, जिससे उन्हें किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पडे़गा।
उन्होंने बताया कि पहले जिन निर्माण श्रमिकों के पंजीकरण निरस्त हो जाते थे उन्हें सूचना नहीं मिल पाती थी। अब संबंधित व्यक्ति को एसएमएस द्वारा सूचना दे दी जाएगी। उन्होंने कहा कि जहां भवन निर्माण हो रहा है वहां सेस समय पर वसूलने का काम किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि गत अक्टूबर, नवम्बर तथा दिसम्बर में छह हजार 639 निर्माण श्रमिकों का पंजीयन किया गया तथा 21.08 करोड़ रूपये की राशि व्यय की गई। उन्होंने बताया कि अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं कि राज्य में पिछले छह महीने में जो रजिस्ट्रेशन कराए गए हैं उनकी जांच करके पात्र श्रमिकों को बकाया भुगतान कर दिया जाएगा।
जोरा सुनील
वार्ता
More News
ट्रोले की टक्कर से बाइक सवार युवक की मौत

ट्रोले की टक्कर से बाइक सवार युवक की मौत

29 Mar 2024 | 1:26 PM

झुंझुनू 29 मार्च (वार्ता) राजस्थान में झुंझुनू जिले के खेतड़ी क्षेत्र में मेहाड़ा के गोरीर-रामबास सड़क पर एक ट्रोले की टक्कर से मोटरसाईकिल सवार युवक की मौत हो गई।

see more..
image