Friday, Mar 29 2024 | Time 17:20 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


आरक्षण और कर्जमाफी का वायदा शीघ्र पूरा होगा- गहलोत

जयपुर, 22 जनवरी (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आज यहां कहा कि सवर्ण वर्ग के आर्थिक पिछड़ों को दस प्रतिशत आरक्षण देने तथा किसानों की कर्जमाफी का वायदा शीघ्र पूरा किया जायेगा।
विधानसभा में राज्यपाल के अभिभाषण पर हुई बहस का जवाब देते हुए श्री गहलोत ने कहा कि हमने पिछली सरकार के समय सवर्ण वर्ग के आर्थिक पिछड़ों को 14 प्रतिशत आरक्षण देने के लिये संविधान में संशोधन करने का प्रस्ताव केंद्र को भेजा था, तब वाजपेयी सरकार ने इस बारे में आश्वासन भी दिया था, लेकिन इस मामले में कोई ठोस कार्रवाई नहीं हुई। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने अब दस प्रतिशत आरक्षण देने का प्रावधान किया है, जिसकी राज्य में भी पालना की जायेगी।
किसानों की कर्जमाफी के वायदे को पूरा करने का आश्वासन देते हुए श्री गहलाेत ने कहा कि दो लाख रुपये तक के कर्जे माफ करने के लिये बैंकों से बातचीत शुरू कर दी गई है तथा केंद्र सरकार को भी पत्र लिखा गया है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय सहकारी बैंकों के लघु एवं सीमांत कृषकों सहित सभी किसानों के कर्जे माफ किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने लघु एवं सीमांत कृषकों का ही दो हजार करोड़ रुपये का कर्जा माफ किया था। श्री गहलोत ने कहा कि समय पर रिण चुकाने वाले किसानों को राहत देने के लिये भी अलग से योजना लाई जायेगी। इस बारे में दूसरे राज्यों में किये गये काम की जानकारी ली जा रही है। उन्होंने कहा कि आर्थिक संकट के कारण आत्महत्या करने वाले किसानों की जानकारी जिला मजिस्ट्रेट से लेकर उनके कर्जे भी माफ किये जायेंगे।
श्री गहलोत ने प्रतिपक्ष के नेता गुलाब चंद कटारिया पर राज्यपाल के अभिभाषण पर अपना ध्यान केन्द्रित नहीं करने का आरोप लगाते हुए कहा कि उन्होंने लोकसभा चुनाव के मद्देनजर अपनी बात रखी है। उन्होंने कहा कि भाजपा शासन में भ्रष्टाचार पर कोई अंकुश नहीं लगा तथा नीचे से ऊपर तक पैसा पहुंचता रहा।
कांग्रेस को मुसलमानों की पार्टी बताने के विपक्ष के आरोप पर तंज कसते हुए उन्होंने कहा कि तीन राज्यों के चुनाव में कांग्रेस की विजय ने यह साबित कर दिया है कि हिन्दू मतदाता भी पार्टी पर भरोसा कर रहे हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि गाय पर राजनीति करने वाली भाजपा के राज में जयपुर के हिंगोनिया गौशाला में 74 हजार गायें मर गयीं। उन्होंने कहा कि जनता भी यह समझ गयी है कि भाजपा चुनाव के लिये राम मंदिर का मुद्दा उठाती है।
श्री गहलोत ने पिछली भाजपा सरकार पर रिफाइनरी तथा मेट्रो के दूसरे चरण का काम रोकने का आरोप लगाते हुए कहा कि इससे इन दोनों योजनाओं का लाभ जनता को मिलने में देरी हुई है। उन्होंने कहा कि भामाशाह योजना के कार्ड पर तत्कालीन मुख्यमंत्री का फोटो लगाकर चार सौ करोड़ रुपये बर्बाद किये गये।
पंचायत चुनाव में शैक्षणिक योग्यता का प्रावधान हटाने के फैसले को उचित बताते हुए उन्होंने कहा कि अनपढ़ लोगों का सामान्य ज्ञान भी कम नहीं होता और वे अपनी योग्यता से जनता के लिये बहुत कुछ कर जाते हैं।
पारीक सुनील
image