Friday, Mar 29 2024 | Time 06:10 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


डाइट्स को सुदृढ़ करने के निर्देश

जयपुर, 25 जनवरी (वार्ता) शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों (डाईट्स) को सुदृढ़ किये जाने के निर्देश दिए हैं।
श्री डोटासरा ने आज शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में बताया कि डाईट्स का पृथक काडर बनाये जाने पर भी विचार किया जाएगा। उन्होंने शिक्षक प्रशिक्षण को व्यावहारिक किये जाने और शिक्षकों को उनके जिलों में ही प्रशिक्षण दिए जाने की भी हिदायत दी है। श्री डोटासरा ने कहा कि प्रशिक्षण सजा नहीं है। इसके नाम पर शिक्षकों को परेशान नही किया जाना चाहिए। उन्होंने विद्यार्थियों की आवश्यकता और शैक्षिक गुणवत्ता वृद्धि को ध्यान में रखते हुए शिक्षकों का प्रशिक्षण करवाये जाने पर जोर दिया है।
श्री डोटासरा ने शिक्षा की विभिन्न योजनाओं की बिन्दुवार जानकारी लेते हुए कहा कि शैक्षिक परियोजनाओं में प्रतिनियुक्ति पर ऐसे शिक्षकों को लिया जाए जो विभिन्न विषयों के साथ ही परियोजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए प्रतिबद्ध हों। उन्होंने ज्ञान संकल्प पोर्टल के तहत विद्यालयों को मिलने वाले सहयोग की भी समीक्षा की तथा कहा कि विद्यालयों में भौतिक ही नहीं व्यावहारिक रूप में भी सहयोग लिए जाने के लिए पोर्टल में प्रावधान किये जाएं।
श्री डोटासरा ने आदर्श एवं उत्कृष्ट विद्यालयों की भी समीक्षा की तथा कहा कि विद्यालयों की संख्या बढ़ाने के साथ ही उन्हें आदर्श और उत्कृष्ट बनाए जाने पर शिक्षा अधिकारी ध्यान दें। उन्होंने ऐसे विद्यालयों में विषय अध्यापकों के रिक्त पदों को शीघ्रातीशीघ्र भरे जाने, विद्यालयों में कम्प्यूटर शिक्षा के समुचित प्रबंध किए जाने पर भी जोर दिया।
सुनील
वार्ता
More News
कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

28 Mar 2024 | 10:02 PM

जयपुर, 28 मार्च (वार्ता ) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) चुनाव प्रबंधन समिति के सह-संयोजक एवं विराटनगर विधायक कुलदीप धनखड़ ने अजमेर लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी रामचंद्र चौधरी द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ अमर्यादित टिप्पणी करने की कड़ी निंदा करते हुए कहा है कि इसके खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई जाएगी।

see more..
image