Saturday, Apr 20 2024 | Time 13:04 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


बीकानेर के लिये वरदान है केंद्रीय शुष्क बागवानी संस्थान- डा0 कल्ला

बीकानेर, 27 जनवरी (वार्ता) राजस्थान के ऊर्जा मंत्री डा. बी.डी. कल्ला ने कहा कि केंद्रीय शुष्क बागवानी संस्थान बीकानेर की धरा के लिए एक वरदान के रूप में कार्य कर रहा है।
डा0 कल्ला ने भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के केंद्रीय शुष्क बागवानी संस्थान द्वारा मनाये गये बेर दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित करते हुए कहा कि इस संस्थान की स्थापना के बाद से ही इस क्षेत्र में न केवल यहां की परपंरागत सब्जियों की खेती में बढ़ोत्तरी हुई है, वरन अनार, आंवला और बेर जैसे फलों के बगीचों की स्थापना से यहां के किसानों की स्थिति सुधरी है। डा0 कल्ला ने कहा कि किसान यदि ठीक-ठाक तरह से खेती करें तो कुछ ही महीनों में बेर से 'कुबेर' बन सकते हैं।
डा0 कल्ला ने कहा कि किसानों को अब कृषि वैज्ञानिकों की सलाह के अनुसार खेती की विधियों को बदलना होगा अन्यथा उनको आज की परिस्थितियों में उतना लाभ नहीं होगा जितना की वैज्ञानिक विधि से खेती करने से होता है। उन्होंने किसानों से कहा कि वैज्ञानिकों द्वारा विकसित की गयी नयी तकनीकों के साथ सोलर ऊर्जा का उपयोग करना आज की आवश्यकता बन गयी है। उन्होंने संस्थान के वैज्ञानिकों से बेर में लगने वाले कीटों की समस्या को दूर करने का उपाय खोजने का आह्वान किया।
सुनील
वार्ता
image