Thursday, Mar 28 2024 | Time 15:19 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


नशामुक्त व एनीमियामुक्त राजस्थान के तहत बीकानेर में कार्यक्रम बुधवार को

बीकानेर, 29 जनवरी(वार्ता) राजस्थान सरकार द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के शहीदी दिवस 30 जनवरी नशामुक्त व एनीमिया मुक्त राजस्थान का आयोजन पूरे प्रदेश स्तर पर किया जा रहा है इसी क्रम में बीकानेर में भी चिकित्सा विभाग द्वारा कार्यक्रमों के आयोजन किए जाएंगे।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा़ बी.एल.मीणा ने बताया कि बुधवार को समस्त राजकीय दफ्तर, कॉलेज, स्कूल, अस्पताल, आंगनबाड़ी केंद्रों में तंबाकू, नशामुक्त क्षेत्र के रुप में विकसित करने के लिए नशामुक्ति अभियान की शुरुआत की जाएगी।
उन्होंने बताया कि एनीमियामुक्त पखवाड़ा भी मनाया जाएगा जिसके क्रम में समीपवर्ती लेडी एल्गिन में कार्यक्रम होगा। इस दौरान एनीमियामुक्त बनाने के लिए शपथ भी दिलायी जाएगी। साथ ही बच्चों को आयरन की गोली खिलाने, छोटे बच्चों को दवाई पिलायी जाएगी। डॉ. मीणा ने यह भी बताया कि बीकानेर को तम्बाकूमुक्त और नशामुक्त बनाने के लिए सार्वजनिक स्थानों, स्कूलों, आंगनबाड़ी केंद्रों, चिकित्सालयों से एक सौै गज की दूरी के अंदर तंबाकूमुक्त पदार्थ की दुकान नहीं होने और सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान करने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई बाकायदा जुर्माने के माध्यम से की जाएगी।
संजय सैनी
वार्ता
image