Friday, Apr 19 2024 | Time 12:10 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


गंगानगर को मिलेंगी तीन नई रेलगाड़ियां

गंगानगरए 02 फरवरी (वार्ता) भारतीय रेलवे की ओर से राजस्थान के गंगानगर से नांदेड़, जयपुर और दिल्ली के लिये तीन नई रेलगाड़ियां शुरू की जा रही हैं।
पूर्व केंद्रीय मंत्री निहालचंद मेघवाल ने आज बताया कि गंगानगर से हनुमानगढ़ए, बठिंडा होते हुए नांदेड़ साहिब के लिए एक और रेलगाड़ी शुरू की जा रही है। गंगानगर से जयपुर सीधे रेल सम्पर्क बहाल किये जा रहे हैं। शीघ्र ही सीकर तक रेलगाड़ी शुरू हो जायेगी। तीसरी रेलगाड़ी दिल्ली के लिए होगीए जो वाया हनुमानगढ़ ऐलनाबाद एवं नोहर.भादरा के रास्ते चलेगी।
श्री मेघवाल ने बताया कि रेल मंत्रालय द्वारा इन तीनों रेलगाडिय़ों को शुरू करने के लिए अधिसूचना की प्रक्रिया पूरी की जा रही है। लोकसभा का वर्तमान सत्र 13 या 14 फरवरी तक चलेगा। इसके बाद इन तीनों रेलगाडिय़ों की अधिसूचना जारी की जायेगी। उन्होंने बताया कि गंगानगर से सीकर के लिए ट्रेन शुरू करने का प्रस्ताव काफी समय से रेलवे ने पारित कर रखा है। इसकी बीकानेर रेल मण्डल को मंजूरी भी भेजी गयी लेकिन रैक उपलब्ध न हो पाने से अब तक यह ट्रेन शुरू नहीं हो रही थी। अब इसके लिए रैक की व्यवस्था भी हो गई है। गंगानगर से नांदेड़ साहिब ,महाराष्ट्र की दो रेलगाडिय़ां पहले से संचालित हो रही हैं। अब तीसरी रेलगाड़ी वाया हनुमानगढ़ एवं बठिंडा आरम्भ की जा रही है। यह ट्रेन साप्ताहिक होगी। इस नई ट्रेन का लाभ हनुमानगढ़ क्षेत्र के श्रद्धालुओं को भी मिलेगा। इसी प्रकार गंगानगर से हनुमानगढ़ जिले हरियाणा होते हुए नई दिल्ली के लिए एक ट्रेन शुरू करने की मांग लम्बे समय से की जा रही थी जो अब पूरी होने जा रही है।
सेठी सुनील सैनी
वार्ता
More News
राजस्थान में प्रथम चरण में दो केंद्रीय मंत्रियों सहित 114 प्रत्याशी आजमा रहे हैं चुनावी भाग्य

राजस्थान में प्रथम चरण में दो केंद्रीय मंत्रियों सहित 114 प्रत्याशी आजमा रहे हैं चुनावी भाग्य

18 Apr 2024 | 11:44 PM

जयपुर 18 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में शुक्रवार को हो रहे चुनाव में दो केंद्रीय मंत्री, दो सांसद, तीन पूर्व सांसद, राज्य के आधा दर्जन पूर्व मंत्री और तीन पूर्व विधायक सहित 114 प्रत्याशी चुनाव मैदान में अपना चुनावी भाग्य आजमा रहे हैं।

see more..
image