Friday, Apr 19 2024 | Time 13:05 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


स्वाईन फ्लू एवं मौसमी बीमारियों की जांच सुविधाओं में विस्तार के निर्देश

जयपुर, 04 फरवरी (वार्ता) राजस्थान में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डा़ रघु शर्मा ने विभाग के अधिकारियों को स्वाईन फ्लू एवं मौसमी बीमारियों की जांच सुविधाओं को सुदृढ़ कर इनका विस्तार करने के निर्देश दिये हैं।
डा़ शर्मा आज यहां अपने कार्यालय में आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने बताया कि प्रदेश में स्वाइन फ्लू की जांच के लिए उपलब्ध प्रयोगशालाओं की संख्या में विस्तार किया जायेगा। वर्तमान में स्वाइन फ्लू जांच व्यवस्था आठ राजकीय एवं चार निजी लैब में उपलब्ध है। इन्हें बढ़ाकर 50 करने के लिए आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये हैं।
उन्होंने प्रदेश के सुदूर क्षेत्रों तक जांच सुविधाओं को मजबूत बनाने के लिए रिक्त पड़े पदों को यथाशीघ्र भरने के साथ ही नमूने लेकर निकटवर्ती जांच केंद्र में जांच पूर्ण कर समय पर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश भी दिये। चिकित्सा संबंधी विभिन्न जांचे कर रही अवैध प्रयोगशालाओं के विरुद्ध अभियान चलाकर नियमानुसार कार्रवाई करने के निर्देश दिये हैं।
मौसमी बीमारियों सहित विभिन्न चिकित्सा जांचों की गुणवत्ता पर विशेष बल देते हुए उन्होंने कहा कि सभी जांचें निर्धारित मापदंडों के अनुसार होना सुनिश्चित किया जाये। डॉ शर्मा ने राजकीय चिकित्सालय में कार्यरत चिकित्सकों एवं अन्य चिकित्साकर्मियों के राजकीय समय के दौरान अवैध रुप से अपने घरों में प्रेक्टिस करने को रोकने के लिए सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि राजकीय समय के दौरान अपने घरों में बैठकर प्रेक्टिस करने वालों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा एवं उनके विरुद्ध नियमानुसार सख्त कार्यवाही की जायेगी।
जोरा
वार्ता
image