Friday, Apr 19 2024 | Time 19:09 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


कैंसर की नवीनतम दवा भी निःशुल्क दवा सूची में होगी शामिल-शर्मा

जयपुर, 04 फरवरी (वार्ता) राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डा़ रघु शर्मा ने स्वास्थ्य विभाग को कैंसर की रोकथाम एवं उपचार के प्रति गंभीर बताते हुए कहा है कि इसकी जांच सुविधाओं में विस्तार के साथ उपचार के लिये नवीनतम दवाओं को मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा सूची में शामिल कर निःशुल्क उपलब्ध कराया जायेगा।
डा़ शर्मा आज एसएमएस ऑडिटोरियम में विश्व कैंसर-डे के अवसर पर आयोजित कैंसर विजेता सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। उन्होंने बताया कि प्रदेश में कैंसरग्रस्त मरीजों की बढ़ती हुई संख्या के मद्देनजर प्रतापनगर में अंतराष्ट्रीय स्तर के स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट बनाये जाने की कार्यवाही प्रारम्भ कर दी गयी है। मॉनिटरिंग कर शीघ्र इसे क्रियाशील बनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि कैन्सर का सर्वोतम उपचार बचाव ही है। जीवन-शैली को सुधारकर कैन्सर से बचाव संभव है। उन्होंने कहा कि कैंसर की रोकथाम के लिये जनचेतना जगाने में स्वयंसेवी संस्थाओं का सहयोग की जरुरत है।
उन्होंने कहा कि कैंसर के उपचार के साथ ही चिकित्सक का अच्छा व्यवहार भी आवश्यक है। उन्होंने कहा कि बदलती जीवनशैली, भागदौड़ की जिंदगी, बिगड़ा खानपान एवं अनिश्चित नींद आदि कारणों से लाईफ स्टाइल डिजीजेज बढ़ जाती हैं। रासायनिक खाद, कीटनाशक आदि के अत्यधिक प्रयोग से उगाये जाने वाले खाद्यान्न से कैंसर जैसे अनेक रोग होने की प्रबल संभावना रहती है।
उन्होंने बताया कि गत तीस जनवरी से प्रदेश में नशामुक्ति अभियान के साथ ही आइरन की कमी दूर करने का कार्यक्रम प्रारम्भ किया गया है। इस संबंध में शिक्षा एवं महिला बाल विकास सहित सभी विभागों से सहयोग लिया जा रहा है। मिलावट की रोकथाम के लिए सरकारी प्रयासों के साथ ही व्यापक जनजागरण भी आवश्यक है। उन्होंने बताया कि राजकीय चिकिसलयो में विशेषज्ञ चिकिसकों द्वारा सामान्यतः नि:शुल्क उपचार सुविधाएं सुलभ करायी जा रही है। आवश्यक सुविधाओं में ओर विस्तार किया जायेगा। उन्होंने एसएमएस में उपलब्ध केंसर उपचार सेवाओं की सराहना भी की।
इस अवसर पर डा़ शर्मा ने कैंसर उपचार में श्रेष्ठ कार्य करने वाले चिकित्सकों एवं स्वयंसेवी संस्थाओं, पोस्टर प्रतियोगिता के विजेताओं, रक्तदान में सहयोगी कर्मियों को स्मृति चिह्न प्रदान कर सम्मानित किया।
जोरा
वार्ता
image