Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:35 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


विश्व कृमि नाशक दिवस पर दिव्यांग बच्चों को वितिरत की जायेगी दवा

बीकानेर 07 फरवरी (वार्ता) राजस्थान में बीकानेर के दिव्यांग आश्रम में विश्व कृमि नाशक दिवस पर शुक्रवार को दिव्यांग बच्चों को कृमि नाशक दवा वितरित करने के साथ-साथ नि:शुल्क जांच की जाएगी।
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के चिकित्सा प्रकोष्ठ के अध्यक्ष डॉ. गजेंद्र वर्मा ने बताया कि कृमि रोग अर्थात् पेट में कीड़े होना एक आम बीमारी है, जो बच्चों के साथ-साथ बड़ों को भी अपनी चपेट में ले लेती है। कृमि रोग का इलाज न किया जाए तो यह रोग कई जटिलताएं जैसे रक्ताल्पता, कुपोषण, आंतों में रुकावट, एलर्जी इत्यादि रोग उत्पन्न कर रोगी की मौत का कारण भी बन सकता है।
उन्होंने बताया कि यह एक संक्रामक रोग दूषित जल इत्यादि से फैलता है। यह आश्चर्यजनक तथ्य है कि विश्व की लगभग एक अरब आबादी केवल इस रोग कृमियों से ग्रस्त है। भारत में 15 से लेकर 20 करोड़ मरीज इस रोग के शिकार हैं और प्रतिवर्ष यहां 20 हजार के लगभग बच्चे मर जाते है। डॉ. वर्मा के अनुसार उक्त लक्षण मिलने पर चिकित्सक को दिखलाना चाहिये, वही रोगी के मल, खून इत्यादि की जांच करवानी चाहिए।
संजय रामसिंह
वार्ता
More News
गुप्ता ने मतदाताओं से अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की

गुप्ता ने मतदाताओं से अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की

25 Apr 2024 | 7:00 PM

टोंक, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने मतदाताओं से शुक्रवार को होने वाले लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के लिए अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की हैं।

see more..
गुप्ता ने टोंक में मतदान दलों की रवानगी का किया निरीक्षण

गुप्ता ने टोंक में मतदान दलों की रवानगी का किया निरीक्षण

25 Apr 2024 | 6:57 PM

टोंक, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बुधवार को टोंक के राजकीय स्नातकोत्तर कॉलेज परिसर में बने मतदान दलों की रवानगी स्थल का निरीक्षण कर व्यवस्थाएं देखी।

see more..
image