Friday, Apr 26 2024 | Time 00:23 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


फारसी दस्तावेजों पर उच्च स्तरीय शोध

बीकानेर, 7 फरवरी (वार्ता) राजस्थान राज्य अभिलेखागार के मुख्यालय तथा यूनिवर्सिटी ऑफ एक्जिटर यूके के संयुक्त तत्वावधान में तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सेमीनार कम वर्कशॉप के दूसरे दिन फारसी फरमानों पर कार्यशाला का आयोजन हुआ।
अभिलेखागार के निदेशक डा. महेंद्र खडग़ावत ने बताया कि जिसमें फारसी फरमानों के तहत वकील रिपोर्टस, फरमान, निशान, खरीता अखबार-रा-दरबार-ए-मुअल्ला तथा अर्जदाश्तक महाजगान पर गहनता से अध्यनयन, चर्चा व शोध किया गया। फारसी दस्तावेजों दस्तावेजों के अध्ययन में जहॉ अभिलेखागार से सेवानिवृत फारसी भाषा के विशेषज्ञ डॉ सुजाउदीन ने कई अहम व कठिन फारसी शब्दों का अर्थ बताया तथा अरबी-फारसी शोध संस्थान, टोंक के फारसी भाषा विशेषज्ञ सलाउदीन कमर व डॉ जमील की चर्चा ने कार्यशाला को अंतरराष्ट्रीय ऊंचाईयां प्रदान की। यूनिवर्सिटी ऑफ एक्जिटर यूके ने फारसी दस्तावेजों की इस वर्कशॉप को अंतर्राष्ट्रीय शोध के लिये अत्यंत उपयोगी बताया। वही कुछ दस्तोवेजों पर उन्होंने अपनी बात भी रखी।
संजय सैनी
वार्ता
More News
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image