Wednesday, Apr 24 2024 | Time 11:32 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


तीन दिवसीय चित्तौड़गढ़ दुर्ग महोत्सव शुरू

चित्तौड़गढ़, 10 फरवरी(वार्ता) विश्व विरासत स्थल चित्तौड़गढ़ दुर्ग की एेतिहासिक थाति के साथ स्थानीय संस्कृति, लोककलाओं, हस्तशिल्प, गीत-संगीत, नृत्य एवं प्राकृतिक पर्यटन स्थलों के संरक्षण-संवर्धन और अधिकाधिक पर्यटकों को चित्तौड़गढ़ आकर्षित करने के संकल्प के साथ तीन दिवसीय चित्तौड़गढ़ दुर्ग महोत्सव आज गोरा बादल स्टेडियम में आज शुभारंभ हुआ।
महोत्सव का शुभारंभ राज्य के सहकारिता एवं इंदिरा गांधी नहर परियोजना मंत्री उदयलाल आंजना ने मेवाड़ उद्योग एवं हस्तशिल्प मेले का फीता काटकर उद्घाटन किया। इसके बाद मेवाड़ी आन-बान-शान के प्रतीकों से सजी विशाल शोभायात्रा को रवाना किया गया। इस दौरान पद्मश्री महेश सोनी, एवरेस्ट पर्वतारोही दल के सदस्य रहे मगन बिस्सा एवं डॉ. सुषमा बिस्सा उपस्थित थे। जिला कलक्टर शिवांगी स्वर्णकार, जिला पुलिस अधीक्षक अनिल कयाल, चित्तौड़गढ़ विधायक चन्द्रभान सिंह आक्या, पूर्व विधायक सुरेन्द्र सिंह जाड़ावत ने दीप प्रज्जवलन के बाद बड़ी संख्या में उपस्थित विदेशी पर्यटकों का मोली बांधकर और पगड़ी पहनाकर स्वागत किया।
इस अवसर पर श्री आंजना ने कहा कि चित्तौड़गढ़ विश्व धरोहर है। यहां के दुर्ग की ख्याति पूरे विश्व में है। इस आयोजन से यहां की विरासत की ख्याति और बढ़ेगी, जिससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। जब पर्यटन बढ़ेगा तो स्थानीय आमजन, व्यापार, व्यवसाय को भी इसका फायदा होगा। उन्होंने चित्तौड़गढ़ जिले के व्यवसायियों से अपील करते हुए कहा कि अपने होटलों आदि को देशी-विदेशी पर्यटकों की सुविधाओं के अनुकूल बनाए ताकि पर्यटक कुछ घंटों में चित्तौड़गढ़ घूमकर लौट जाने की बजाय यहां ठहरे। उन्होंने कहा कि हमें जिले के प्राकृतिक एवं पुरातात्विक महत्व के स्थलों, स्मारकों का भी समूचित विकास करने की और ध्यान देना चाहिए। इससे सैलानी दुर्ग के साथ-साथ जिले के विभिन्न स्थलों का लुफ्त उठा सकेंगे। पर्यटकों की संख्या में वृद्धि से हमारी ख्याति तो बढ़ेगी ही हमारे रोजगार में वृद्धि से आर्थिक समृद्धि भी संभव होगी। पहली बार हो रहे इस आयोजन का बड़ा महत्व है।
व्यास सुनील
More News
कंगना रनौत ने पाली में भाजपा प्रत्याशी पी पी चौधरी के पक्ष में किया रोड शो

कंगना रनौत ने पाली में भाजपा प्रत्याशी पी पी चौधरी के पक्ष में किया रोड शो

23 Apr 2024 | 11:08 PM

पाली 23 अप्रैल (वार्ता) फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत ने मंगलवार को राजस्थान के पाली में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी पी पी चौधरी के पक्ष में रोड शो किया जिसमें जनसैलाब उमड़ पड़ा।

see more..
लोकसभा चुनाव द्वितीय चरण के लोकसभा क्षेत्रों में बुधवार को शाम बजे थम जायेगा चुनाव प्रचार

लोकसभा चुनाव द्वितीय चरण के लोकसभा क्षेत्रों में बुधवार को शाम बजे थम जायेगा चुनाव प्रचार

23 Apr 2024 | 8:15 PM

जयपुर, 23 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान में लोकसभा आम चुनाव-2024 के द्वितीय चरण में छब्बीस अप्रैल को 13 लोकसभा क्षेत्रों में होने वाले मतदान से अड़तालीस घंटे पहले बुधवार सायं छह बजे से चुनाव प्रचार थम जायेगा।

see more..
image