Friday, Apr 26 2024 | Time 01:52 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


गत पांच वर्ष में पोषाहार में गड़बड़ी की शिकायत पर होगी जांच-डोटासरा

जयपुर, 11 फरवरी (वार्ता) राजस्थान के शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने आज विधानसभा में कहा कि राज्य सरकार स्कूली बच्चों को मिड डे मील योजना के तहत पारदर्शी तरीके से अच्छी गुणवत्ता युक्त पोषाहार उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चत करेगी वहीं गत पांच वर्षों में इसमें गड़बड़ी की शिकायत मिलने पर इसकी जांच कराई जायेगी।
श्री डोटासरा ने सदन में प्रश्नकाल के दौरान विधायकों के इस सम्बन्ध में पूछे गए पूरक प्रश्नों के जवाब में कहा कि राज्य सरकार भ्रष्टाचार कतई बर्दाश्त नहीं करेगी और गत पांच वर्ष में मिड डे मिल योजना के तहत कोई गड़बड़ी की शिकायत मिलने पर उसकी जांच कराई जायेगी। उन्होंने कहा कि पोषाहार एफसीआई से डीएसओ द्वारा प्राप्त किए जाने के बाद विद्यालयों में भेजा जाता है और सरकार स्कूलों में अच्छी गुण्वत्ता युक्त पोषाहार उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित करेगी और पूरी प्रक्रिया में पारदर्शिता को और बढ़ाने के लिए बायोमेट्रिक्स के उपयोग का परीक्षण कराकर उस पर निर्णय किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि इस समय स्कूलों में पोषाहार वितरण के लिए अलग से अधिकारी लगाने का कोई प्रस्ताव सरकार के पास विचाराधीन नहीं है। इससे पूर्व विधायक ओमप्रकाश हुड़ला के मूल प्रश्न के जवाब में उन्होंने कहा कि प्रदेश में मिड-डे-मील योजना के तहत कक्षा एक से आठ तक के 62.22 लाख नामांकित विद्यालयों में से उपस्थित विद्यालयों के लिए निर्धारित मापदण्डों के अनुसार गेहूं, चावल उपलब्ध कराये जाने का प्रावधान है।
उन्होंने इसका जिलेवार विवरण सदन के पटल पर रखा। उन्होंने कहा कि मिड-डे-मील योजना के तहत गत पांच वर्षो में 3062.55 करोड रूपये व्यय किए गए हैं। उन्होंने जिलेवार राशि का विवरण सदन में रखा।
जोरा
वार्ता
More News
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image