Friday, Apr 26 2024 | Time 00:21 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


हरियाणा में छापे जा रहे थे नकली नोट

गंगानगर, 16 फरवरी (वार्ता) राजस्थान के गंगानगर में दो युवकों से बरामद दो हजार रुपये के 20 नकली नोट हरियाणा के महेन्द्रगढ़ में छापे गये थे।
मामले की जांच कर रहे थानाप्रभारी निकेत पारीक ने आज बताया कि तीन दिन पहले मोहम्मद और अश्विनी से दो हजार रुपये के 20 नकली नोट बरामद किये गये थे, उनसे पूछताछ के आधार पर पुलिस दल ने पंजाब के अबोहर में उत्तमनगर की गली संख्या तीन में अंग्रेज सिंह मजबी को गिरफ्तार करके उससे दो दो हजार के दस नकली नोट बरामद किये। अंग्रेजसिंह ने पूछताछ में बताया कि वह नकली नोट हरियाणा में महेन्द्रगढ़ जिले के उढ़ीना निवासी सुरजीत से लाता था। इस पर पुलिस ने सुरजीत के घर पर दबिश दी, लेकिन वह नहीं मिला। उसके घर से दो दो हजार रुपये के 20 नोट और बरामद किये गये। सुरजीत कुमार अपने घर मेें ही कम्प्यूटर से नकली नोट बनाता था।
श्री पारीक ने बताया कि नकली नोट बनाने में ऐसे कागज का इस्तेमाल किया जाता था, जो असली नोट के समान हैं। इस कागज पर कम्प्यूटर से स्कैन करके बनाये गये नोट असली दो हजार के नोट जैसे ही लगते हैं। सुरजीत के यहां से एक नम्बरिंग मशीन भी मिली है। पुलिस ने सभी आरोपियों से कुल एक लाख २० हजार के नकली नोट जब्त किये हैं। ये सभी एक ही नम्बर के हैं। उन्होंने बताया कि अंग्रेजसिंह करीब चार महीने से नकली नोट चला रहा है। अब तक उसने सुरजीत सिंह से लाखों के नकली नोट लेकर आगे चलाने की बात कबूल की है। सुरजीत सिंह से ही मोहम्मद हुसैन और अश्विनी नकली नोट लेकर आते थे, जिन्हें वे आगे बाजार में चला देते थे। इस मामले में और भी आरोपियों के शामिल होने की संभावना है। पुलिस आरोपियों से पूछताछ कर रही है।
सुनील
वार्ता
More News
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image