Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:27 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राजस्थान में कांग्रेस दो लाेकसभा चुनाव में नहीं खोल पाई थी खाता

जयपुर 15 मार्च (वार्ता) राजस्थान में अब तक हुए सोलह लोकसभा चुनावों में दस में अपना दबदबा रखने वाली कांग्रेस नौवीं एवं सोलहवीं लोकसभा चुनाव में खाता भी नहीं खोल पाई थी।
वर्ष 1951 में पहली लोकसभा चुनाव से लेकर वर्ष 1971 पांचवीं लोकसभा चुनाव तक कांग्रेस ने लगातार अपना राजनीतिक दबदबा बनाये रखा। हालांकि आपातकाल के बाद हुए वर्ष 1977 के छठी लोकसभा चुनाव में उसे बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा लेकिन इसके अगले सातवें लोकसभा चुनाव में पच्चीस में से अठारह सीटें जीतकर कांग्रेस ने फिर अपना दबदबा कायम किया तथा आठवीं लोकसभा के लिए वर्ष 1984 में हुए चुनाव में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद सहानुभूति लहर में पहली बार सभी सीटों पर अपनी जीत दर्ज की।
शुरु के आठ लोकसभा चुनावों में सात में अपना दबदबा रखने वाली कांग्रेस को वर्ष 1989 में नौवीं लोकसभा चुनाव में संयुक्त विपक्ष के आगे बड़ी शिकस्त खानी पड़ी और वह पहली बार राज्य में लोकसभा चुनाव में अपना खाता भी नहीं खोल पाई। इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने राज्य में पहली बार तेरह सीटे जीती तथा उसके सहयोगी दल जनता दल ने ग्यारह सीटों पर कब्जा जमाया जबकि एक सीट मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के खाते में गई।
इसके बाद कांग्रेस ने वर्ष 1991 में हुए चुनाव में तेरह, वर्ष 1998 पंद्रहवीं लोकसभा चुनाव में 19 एवं वर्ष 2009 में बीस सीटों पर जीत दर्ज कर अपना दबदबा कायम किया लेकिन वर्ष 2014 में गत लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को मोदी लहर के आगे सभी सीटों पर पराजय का मुंह देखना पड़ा और वह राज्य में दूसरी बार लोकसभा चुनाव में खाता भी नहीं खोल पाई। इसमें भाजपा ने सभी सीटों पर कब्जा जमाकर अपना राजनीतिक दबदबा कायम किया।
इससे पहले भाजपा ने वर्ष 1989 के बाद वर्ष 1991 में हुए लोकसभा चुनाव में 12, इसके अगले चुनाव में भी 12, 1998 में पांच, वर्ष 1999 में सोलह, वर्ष 2004 में 21 तथा वर्ष 2009 में चार सीटें जीती। कांग्रेस वर्ष 1984 के बाद के आठ लोकसभा चुनावों में केवल तीन चुनावों में ही अपना दबादबा बना सकी। कांग्रेस ने पहली लोकसभा चुनाव में बीस सीटों पर हुए चुनाव में नौ सीटों पर जीत दर्ज की। इस चुनाव में अखिल भारतीय राम राज्य परिषद (आरआरपी) ने तीन, जनसंघ एवं कृषिकार लोक पार्टी (केएलपी) ने एक-एक तथा छह निर्दलीय चुनाव जीते।
इसके बाद दूसरी लोकसभा चुनाव में 22 सीटों पर हुए चुनाव में कांग्रेस के 19 उम्मीदवार चुनाव जीते जबकि तीन सीटे निर्दलीय प्रत्याशियों के खाते में गई। वर्ष 1967 में तीसरी लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने चौदह, आरआरपी एवं जनसंघ एवं स्वतंत्र पार्टी ने एवं निर्दलीयों ने तीन-तीन सीटें जीती। इसके बाद चौथी लोकसभा चुनाव में तेईस सीटों के लिए हुए चुनाव में कांग्रेस ने दस, स्वतंत्र पार्टी ने आठ, जनसंघ ने तीन, स्वतंत्र पार्टी आठ तथा दो निर्दलीय उम्मीदवारों ने बाजी मारी। इसी तरह वर्ष 1971 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के चौदह, जनसंघ के चार एवं केएलपी के तीन तथा दो निर्दलीय उम्मीदवारों ने चुनाव में जीत दर्ज की। इसके बाद वर्ष 1977 में छठी लोकसभा के लिए हुए चुनाव में राज्य में लोकसभा सीटों की संख्या बढाकर पच्चीस कर दी गई और इसमें कांग्रेस जनता पार्टी के आगे बुरी तरह पराजित हो गई। इस चुनाव में केवल नागौर से कांग्रेस उम्मीदवार नाथूराम मिर्धा ही चुनाव जीत सके। इसमें जनता पार्टी ने 24 सीटें जीती थी।
राज्य में लोकसभा चुनावों में 1980 के चुनाव में जनता पार्टी एवं जनता पार्टी सेकुलर ने दो-दो तथा एक सीट कांग्रेस (यू) ने जीती। इसी तरह इन चुनावों में 1996 में हुए चुनाव में ऑल इंडिया इंदिरा कांग्रेस (तिवारी) तथा इसके अगले चुनाव वर्ष 1998 में ऑल इंडिया इंदिरा कांग्रेस (सेकुलर) एक-एक सीट जीतने में कामयाब रही। अब तक हुए सोलह लोकसभा चुनाव में केवल छह लोकसभा चुनावों में ही निर्दलीय प्रत्याशियों ने अपनी जीत दर्ज कराई जिनमें पहली लोकसभा के चुनाव में छह, दूसरे एवं तीसरे में तीन-तीन एवं चौथे एवं पांचवे में दो-दो तथा वर्ष 2009 में एक निर्दलीय प्रत्याशी चुनाव जीता।
जोरा
वार्ता
More News
गुप्ता ने मतदाताओं से अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की

गुप्ता ने मतदाताओं से अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की

25 Apr 2024 | 7:00 PM

टोंक, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने मतदाताओं से शुक्रवार को होने वाले लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के लिए अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की हैं।

see more..
गुप्ता ने टोंक में मतदान दलों की रवानगी का किया निरीक्षण

गुप्ता ने टोंक में मतदान दलों की रवानगी का किया निरीक्षण

25 Apr 2024 | 6:57 PM

टोंक, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बुधवार को टोंक के राजकीय स्नातकोत्तर कॉलेज परिसर में बने मतदान दलों की रवानगी स्थल का निरीक्षण कर व्यवस्थाएं देखी।

see more..
image