Friday, Apr 26 2024 | Time 01:07 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


महरिया के लिए चुनाव में प्रतिष्ठा कायम करने की रहेगी कड़ी चुनौती

सीकर 15 मार्च (वार्ता) राजस्थान में आगामी लोकसभा चुनाव में शेखावाटी क्षेत्र के चुनावी रण में इस बार पूर्व केंद्रीय राज्यमंत्री सुभाष महरिया के लिए फिर से अपनी राजनीतिक प्रतिष्ठा कायम करने की कड़ी चुनौती रहगी।
हालांकि अभी लोकसभा चुनाव के लिए टिकटों का बंटवारा नहीं हुआ हैं और जाट नेता श्री महरिया को कांग्रेस से टिकट मिलने की उम्मीद हैं। उनके लगातार तीन चुनाव जीतने के साथ उनके खाते में तीन हार भी दर्ज है और पिछले दो चुनाव वह लगातर हार चुके हैं, ऐसे में यह चुनाव उनके लिए बड़ी चुनौती रहेगा।
सीकर जिले के सबसे बड़े राजनीतिक परिवार के सदस्य सुभाष महरिया ने वर्ष 1996 में सीकर लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का प्रत्याशी के रुप में चुनाव जीता था। कुछ ही वर्षों में श्री महरिया इस इलाके के ताकतवर नेता के रूप में उभरे और उनकी पहचान राज्य स्तर के नेताओं के रूप में होने लगी। अपना पहला चुनाव हारने के बाद उन्होंने पीछे मुड़कर कभी नहीं देखा और लगातार तीन बार वह सीकर संसदीय सीट से सांसद बने और वाजपेयी सरकार में मंत्री भी बनाये गए।
इस दौरान उन्होंने कांग्रेस के दिग्गज नेता डॉ. बलराम जाखड़, नारायण सिंह और डॉ हरि सिंह को हराया था। श्री जाखड़ को हराने के परिणामस्वरुप उन्हें मंत्री पद से नवाजा गया। लेकिन इसके बाद वर्ष 2009 में पंद्रहवीं लोकसभा के चुनाव में कांग्रेस के महादेव सिंह खंडेला ने श्री महरिया को हराकर चौथी बार चुनाव जीतने से रोका। बाद में श्री महरिया ने राजस्थान विधानसभा का चुनाव लक्ष्मणगढ़ सीट से लड़ा जहां भी उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा। इसके बाद उन्होंने भाजपा का दामन छोड़कर कांग्रेस का दामन थाम लिया।
जोशी जोरा
वार्ता
More News
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image